छत्तीसगढ़

Jhulan Retirement: लॉर्ड्स के ऐतिहासिक मैदान में झूलन को मिला गार्ड ऑफ ऑनर, अंग्रेजों ने खड़े होकर बजाई ताली 

झूलन गोस्वामी को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया

झूलन गोस्वामी को गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया – फोटो : सोशल मीडिया

लंदन। झूलन गोस्वामी शनिवार को इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे वनडे मैच में अंतरराष्ट्रीय करियर में आखिरी बार बल्लेबाजी के लिए लॉर्ड्स के मैदान पर उतरीं। जब वह मैदान पर बल्लेबाजी के लिए आईं तो इंग्लैंड के खिलाड़ियों और अंपायर ने झूलन को गार्ड ऑफ ऑनर दिया। इस दौरान इंग्लिश प्लेयर्स और अंपायरों ने झूलन के लिए तालियां बजाईं। यह देखकर झूलन भावुक भी हो गईं।

लॉर्ड्स में अपना अंतिम वनडे मैच खेल रहीं झूलन भारत की ओर से नौवें नंबर पर बल्लेबाजी करने के लिए उतरीं। हालांकि, वह कुछ खास नहीं कर सकीं और अपने आखिरी मैच में गोल्डन डक का शिकार हुईं। झूलन पहली ही गेंद पर क्लीन बोल्ड हो गईं। उन्हें फ्रेया कैंप ने क्लीन बोल्ड किया। तीसरे वनडे में भारतीय टीम की बल्लेबाजी बेहद खराब रही और टीम 45.4 ओवर में 169 रन पर सिमट गई। दीप्ति शर्मा ने सबसे ज्यादा 68 रन बनाए। वहीं, स्मृति मंधाना ने 50 रन बनाए। इसके बाद भारतीय टीम जब गेंदबाजी के लिए उतरी तो भारतीय खिलाड़ियों ने भी झूलन को गार्ड ऑफ ऑनर दिया।

इसके अलावा कोई भी बल्लेबाज कुछ खास नहीं कर सकीं। भारत की पांच बल्लेबाज खाता नहीं खोल सकीं। शेफाली वर्मा, यास्तिका भाटिया, झूलन, रेणुका सिंह और राजेश्वरी गायकवाड़ शून्य पर आउट हुईं। वहीं, कप्तान हरमनप्रीत चार रन, हरलीन देओल तीन रन, हेमलता दो रन, पूजा वस्त्राकर 22 रन बनाकर आउट हुईं। केट क्रॉस ने चार और फ्रेया कैंप ने दो विकेट लिए।

संयोगवश पिछली बार 2017 में जब झूलन वनडे में गोल्डन डक का शिकार हुई थीं, तो सामने इंग्लैंड की टीम ही थी। यह मैच 2017 वनडे विश्व कप का फाइनल था। भारतीय टीम वह मैच हार गई थी। हालांकि, छह साल बाद झूलन उस भारतीय टीम का हिस्सा हैं, जिसने इंग्लैंड को उसके घर में वनडे सीरीज में शिकस्त दी है। भारतीय टीम ने ऐसा 23 साल में पहली बार किया है।