छत्तीसगढ़

अध्यक्ष पद पर नेताओं में फूट ना पड़ जाए! कांग्रेस की नसीहत- उम्मीदवारों पर कमेंट से बचें

नईदिल्ली I कांग्रेस प्रवक्ता गौरव वल्लभ ने गुरुवार को अध्यक्ष पद के लिए अशोक गहलोत को शशि थरूर से बेहतर उम्मीदवार बताया था. इसके अगले ही दिन कांग्रेस ने बयान जारी कर अपने प्रवक्ताओं और संचार विभाग के अन्य पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि वे पार्टी अध्यक्ष के चुनाव के उम्मीदवारों के बारे में किसी भी तरह की टिप्पणी से परहेज करें.

गौरव वल्लभ ने कहा था कि अध्यक्ष पद के लिए दोनों उम्मीदवारों की तुलना कभी नहीं जा सकती है. उन्होंने गहलोत को थरूर से बेहतर बताते हुए कहा, ‘एक तरफ कार्यकर्ताओं व जमीन से जुड़े अशोक गहलोत जी हैं, जिन्हें तीन बार केंद्रीय मंत्री, तीन बार मुख्यमंत्री, पांच बार सांसद, पांच बार विधायक रहने का अनुभव हो, जिन्होंने सीधी टक्कर में मोदी-शाह को पटखनी दी हो, जिनका 45 साल निष्कलंक राजनीतिक जीवन हो.’

थरूर के कृत्य ने करोड़ों कार्यकर्ताओं को पीड़ा पहुंचाई

वहीं, दूसरी तरफ शशि थरूर साहब हैं, जिनका पिछले 8 सालों में पार्टी के लिए एक ही प्रमुख योगदान है- कांग्रेस अध्यक्षा सोनिया गांधी जी को तब चिट्ठियां भेजी, जब वह अस्पताल में भर्ती थीं. इस कृत्य ने मेरे जैसे पार्टी के करोड़ों कार्यकर्ताओं को पीड़ा पहुंचाई. चयन बहुत सरल और स्पष्ट है.’

जयराम रमेश ने दी नसीहत

पार्टी महासचिव और संचार विभाग के प्रभारी जयराम रमेश ने अपने विभाग के पदाधिकारियों को भेजे संदेश में यह नसीहत उस वक्त दी है जब एक दिन पहले ही प्रवक्ता गौरव वल्लभ ने अध्यक्ष पद के लिए अशोक गहलोत का खुलकर समर्थन किया था और शशि थरूर पर निशाना साधा था.

रमेश ने कांग्रेस के प्रवक्ताओं और संचार विभाग के पदाधिकारियों से कहा कि वे अध्यक्ष पद का चुनाव लड़ रहे किसी भी नेता के बारे में कोई भी टिप्पणी करने से परहेज करें. उन्होंने यह भी कहा कि प्रवक्ता इस चुनाव की लोकतान्त्रिक और पारदर्शी प्रक्रिया का उल्लेख करें.

रेस में थरूर और गहलोत के अलावा दिग्विजय सिंह भी!

बता दें कि कांग्रेस के अध्यक्ष पद के लिए भले ही दो नामों (अशोक गहलोत और शशि थरूर) की चर्चा हो लेकिन दिग्विजय सिंह भी इस रेस में पीछे नहीं हैं. उन्होंने एक मीडिया हाउस से बात करते हुए कहा कि आप मुझे इस रेस से बाहर क्यों समझ रहे हैं. उनका ये इशारा पार्टी के अध्यक्ष पद के उम्मीदवारों में एक और नाम साबित हो सकता है.

17 अक्टूबर को अध्यक्ष पद का चुनाव

कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए अधिसूचना 22 सितंबर को जारी की जाएगी और नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 24 से 30 सितंबर तक चलेगी. नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि आठ अक्टूबर है और जरूरत पड़ने पर चुनाव 17 अक्टूबर को कराया जाएगा. नतीजे 19 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे.