छत्तीसगढ़

दिल्ली-NCR के लिए बारिश का अलर्ट, नोएडा में आज स्कूल बंद, गुरुग्राम में वर्क फ्रॉम होम

नईदिल्ली I राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में गुरुवार को हुई वर्षा के कारण यातायात थम सा गया. अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश होने के कारण जलभराव की समस्या भी पैदा हो गई है. दिल्ली ट्रैफिक पुलिस और जाम से जुड़ी ताजा सूचनाएं ट्विटर पर साझा करती रही, ताकि लोगों को मदद मिल सके. उधर, भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने ऑरेज अलर्ट जारी किया है, क्योंकि भारी बारिश के कारण दृष्यता कम हो सकती है. यातायात बाधित हो सकता है और कच्ची सड़कों और पुरानी कमजोर इमारतों को नुकसान पहुंच सकता है. उसके अनुसार, अगले दो-तीन दिन तक दिल्ली में हल्की बारिश होने का अनुमान है.

वहीं, ट्रैफिक पुलिस ने ट्वीट कर कहा कि महिपालपुर लालबत्ती से महरौली जाते हुए जलभराव के कारण कैरिजवे पर यातायात प्रभावित है. जलभराव के कारण फिरनी रोड और नजफगढ़ में तुड़ा मंडी लाल बत्ती पर भी यातायात प्रभावित है. आगे कहा कि मोती बाग जंक्शन से धौला कुंआ जाते हुए महात्मा गांधी मार्ग से बचें, क्योंकि शांति निकेतन के पास जलभराव हो गया है.लगातार हो रही बारिश और खराब मौसम को देखते ही समस्त बोर्ड के स्कूल रहेंगे बंद रहेंगे.

गुरुग्राम में वर्क फ्रॉम होम की एडवाइजरी

गुरुग्राम के डिप्टी कमिश्नर ने बारिश की वजह से एडवाइजरी जारी की है. सभी कॉर्पोरेट कार्यालय और निजी संस्थानों में काम करने वाले कर्मचारियों को घर से काम करने की अनुमति देने की बात कही गई है. निजी संस्थानों को भी यही सलाह दी गई है. डिप्टी कमिश्नर ने कहा कि जनहित में अपने स्कूल और कॉलेज का अवकाश घोषित करें. जलभराव और जाम से बचने के लिए एडवाइजरी जारी की गई है.

1 से 8वीं तक के सभी स्कूल बंद

मौसम विभाग के भारी बारिश के अलर्ट को ध्यान में रखते हुए डीएम ने स्कूल बंद करने के निर्देश जारी किए हैं. मौसम विभाग के 23 सितंबर को भारी बारिश के अलर्ट को देखते हुए जिला अधिकारी सुहास एल वाई ने जिला गौतम बुद्ध नगर में क्लास एक से क्लास 8 तक के समस्त बोर्ड के विद्यालय बंद करने के निर्देश दिए हैं.यह जानकारी जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ धर्मवीर सिंह ने दी है.

घंटों फंसे लोगों का ट्विटर पर छलका

उधर, यात्रियों ने भी ट्विटर पर शहर में जाम लगने की समस्या और उससे हो रही परेशानी के बारे में शिकायत की. एक व्यक्ति ने लिखा कि हमदर्द नगर से अंबेडकरनगर बस डिपो पर भयंकर जाम. वहीं, एक अन्य यूजर ने लिखा है कि भारी बारिश के कारण विभिन्न जगहों पर फंसे वाहन चालकों को दिशा दिखाने के लिए यातायात पुलिस का कोई कर्मी मौजूद नहीं है. द्वारका पालम फ्लाईओवर पर डीटीसी की एक बस खराब हो गई है. दोपहर करीब एक बजे, 45 मिनट तक जाम में फंसा रहा. अब द्वारका अंडरपास पर भी जलभराव, और 45 मिनट तक फंसा रहा.

दिल्ली-जयपुर राष्ट्रीय राजमार्ग सुस्त

वहीं, हरियाणा के गुरुग्राम में भारी बारिश के बाद कई हिस्सों में पानी भर गया, जिससे सड़कों पर जाम लग गया. पुलिस कर्मी जाम खुलवाने के लिए मशक्कत करते दिखे. पुलिस ने अपने आधिकारिक ट्विटर पेज पर कहा कि गुरुग्राम में लगातार हो रही भारी बारिश की वजह से कुछ जगहों पर जलभराव है. यातायात धीमी गति से चल रहा है. अतः आप सभी से हमारा अनुरोध है कि वे आवश्यक कार्य होने पर ही घर से बाहर निकले, असुविधा के लिए खेद है.

पुलिस के मुताबिक, जलभराव की वजह से दिल्ली-जयपुर राष्ट्रीय राजमार्ग, सिग्नेचर टॉवर फ्लाइओवर, हीरो होंडा चौक पर गाड़ियों की रफ्तार सुस्त है. जलभराव की वजह से मेफिल्ड गार्डन, बेसाई चौक, एआईटी चौक, एटलस चौक, सीआरपीएफ चौक और सेक्टर 10-ए में परेशानी हो रही है. गुरुवार सुबह बारिश शुरू होने के बाद से ही एक हजार से ज्यादा पुलिस कर्मियों को शहर भर में तैनात किया गया है.

दिल्ली में ऑरेज अलर्ट, तीन दिन बारिश

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने ऑरेज अलर्ट जारी किया है, क्योंकि भारी बारिश के कारण दृष्यता कम हो सकती है. यातायात बाधित हो सकता है और कच्ची सड़कों और पुरानी कमजोर इमारतों को नुकसान पहुंच सकता है. उसके अनुसार, अगले दो-तीन दिन तक दिल्ली में हल्की बारिश होने का अनुमान है. सफदरजंग वेधशाला के अनुसार, सितंबर में अभी तक महज 58.5 मिली मीटर बारिश हुई है जो औसत बारिश 108.5 मिमी से काफी कम है.