छत्तीसगढ़

UNSC: चीन पर भारत का तंज, विदेश मंत्री जयशंकर बोले- आतंकियों पर कार्रवाई के बीच राजनीति न आए

नईदिल्ली I यूएनएससी की बैठक में विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा कि शांति और न्याय हासिल करने के व्यापक प्रयास के लिए अन्याय के खिलाफ लड़ाई महत्वपूर्ण है। सुरक्षा परिषद को इस संबंध में एक स्पष्ट संदेश देना चाहिए। जिम्मेदारी से बचने के लिए राजनीति का कभी भी इस्तेमाल नहीं होना चाहिए।

खूंखार आतंकवादियों पर प्रतिबंध लगाने के मामले में हुई राजनीति
यूएनएससी की बैठक में विदेश मंत्री डॉ जयशंकर ने कहा, अफसोस, हमने इसे हाल ही में इसी जगह देखा है, जब दुनिया के कुछ सबसे खूंखार आतंकवादियों पर प्रतिबंध लगाने की बात आती है तो इस पर राजनीति होती है। उन्होंने कहा कि यदि दिनदहाड़े किए गए गंभीर हमलों में दोषियों को बिना दंड छोड़ दिया जाता है, तो इस परिषद को गंभीरता से इस पर विचार करना चाहिए। अगर विश्वसनीयता सुनिश्चित करनी है तो निरंतरता होनी चाहिए।

डॉ. जयशंकर ने चीन पर कसा तंज 
इस दौरान जयशंकर ने साफ तौर पर आतंकियों पर नरम रुख अपनााने के लिए चीन पर तंज कसा। चीन का नाम लिए बिना जयशंकर ने कहा कि आतंकियों पर कार्रवाई करने की दिशा में राजनीति नहीं की जानी चाहिए। बता दें कि हाल ही में चीन ने पाक आतंकी साजिद मीर पर प्रतिबंध लगाने के भारत और अमेरिका के प्रस्ताव पर वीटो कर दिया था। 

रूस-यूक्रेन के बीच हो बातचीत 
यूक्रेन पर यूएनएससी ब्रीफिंग में विदेश मंत्री डॉ. एस जयशंकर ने कहा कि रूस-यूक्रेन युद्ध को बातचीत से हल किए जाने की बात भी दोहराई। उन्होंने कहा कि भारत सभी शत्रुताओं को तत्काल समाप्त करने और वार्ता और कूटनीति पर लौटने की आवश्यकता को दृढ़ता से दोहराता है। स्पष्ट रूप से जैसा कि प्रधानमंत्री मोदी ने जोर दिया है कि यह युद्ध का युग नहीं हो सकता।

वहीं, यूक्रेन पर यूएनएससी में रूसी विदेश मंत्री सर्गेई लावरोव ने कहा कि यूक्रेन एक अधिनायकवादी नाजी जैसा देश बन गया है जहां मानवीय कानून के मानदंडों को रौंदा जाता है। इसमें कोई आश्चर्य की बात नहीं है कि उनके सशस्त्र बल शांतिपूर्ण नागरिकों को मानव ढाल के रूप में उपयोग कर रहे हैं।