छत्तीसगढ़

फिर विवादों में भारत जोड़ो यात्रा, केरल में पहले लगाए वीर सावरकर के पोस्‍टर; फिर गांधी जी की तस्‍वीरों से ढका

कोच्‍चि । कांग्रेस नेता राहुल गांधी के नेतृत्‍व में चल रही भारत जोड़ो यात्रा फिर विवादों के घेरे में आ गई। केरल में स्‍वतंत्रता सेनानी विनायक दामोदर सावरकर की तस्वीर को महात्मा गांधी की तस्वीर से ढक दि‍या गया, जिसे बुधवार को कोच्चि में लगाया गया था। यात्रा में देश के स्‍वतंत्रता सेनानियों के पोस्‍टर लगाए गए थे। उन पोस्‍टर्स में केवल वीर सावरकर के पोस्‍टर को ही हटाया गया।

वीर सावरकर के विचारों का विरोध करती रही है कांग्रेस

ज्ञात हो कि कांग्रेस पार्टी स्‍वतंत्रता सेनानी विनायक दामोदर सावरकर का हमेशा विरोध करती रही है। विशेष रूप से राहुल गांधी ने समय-समय पर हमले किए हैं। वहीं, दूसरी ओर भाजपा विनायक दामोदर सावरकर को महान स्‍वतंत्रता सेनानी मानती है। इसे लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी कांग्रेस पर बोलते रहते हैं।

कई विवादों के घेरे में आ चुकी है भारत जोड़ो यात्रा

भारत जोड़ो यात्रा के 14 दिन में ही कई विवादों के घेरे में आ चुकी है। एक विवाद नफरती बयान देने वाले पादरी से राहुल गांधी की मुलाकात से उभरा। उसके बाद दूसरा विवाद कांग्रेस के ट्विटर हैंडल से आरएसएस (राष्‍ट्रीय स्‍वयंसेवक संघ) के गणवेश को आग लगाते हुए। इस ट्वीट से यही स्पष्ट हुआ कि कांग्रेस भारत जोड़ने के नाम पर आरएसएस और भाजपा पर निशाना साधना चाहती है।

भारत जोड़ो का 14 वां दिन

राहुल गांधी ने पार्टी नेताओं के साथ बुधवार को 14वें दिन कोच्चि से भारत जोड़ो यात्रा फिर से शुरू की। कोच्चि जिले में डेरा डाले हुए नेताओं ने बुधवार सुबह 6.45 बजे मदवाना से यात्रा शुरू की, जहां से नेता सुबह 13 किमी चलकर एडापल्ली तक पहुंचे।

राहुल गांधी ने नारायण गुरु को दी श्रद्धांजलि

राहुल गांधी ने दिन की शुरुआत आध्यात्मिक नेता नारायण गुरु को श्रद्धांजलि देकर की। इस दौरान गांधी ने ट्वीट किया कि दिन की प्रेरणादायी शुरुआत। महान आध्यात्मिक नेता, दार्शनिक और समाज सुधारक, श्री नारायण गुरु को मेरी श्रद्धांजलि, जिनकी समानता की शिक्षा भारत जोड़ो यात्रा के विचार की कुंजी है। पार्टी के मीडिया प्रभारी सचिव जयराम रमेश ने बताया कि सचिन पायलट बुधवार को यात्रा में शामिल हुए।