छत्तीसगढ़

कांग्रेस नेता शशि थरूर लड़ेंगे अध्यक्ष पद का चुनाव, सोनिया गांधी ने दी हरी झंडी- सूत्र

नईदिल्ली I कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है.सूत्रों के हवाले से खबर है कि कांग्रेस प्रेसिडेंट सोनिया गांधी ने पार्टी के वरिष्ठ नेता शशि थरूर को अध्यक्ष पद के लिए चुनाव लड़ने की मंजूरी दे दी है. दरअसल सोमवार को ही शशि थरूर ने सोनिया गांधी से मुलाकात की थी. हालांकि मुलाकात की वजह साफ नहीं की गई थी. लेकिन अब बताया जा रहा है कि सोनिया गांधी ने शशि थरूर को चुनाव लड़ने के लिए हरी झंडी दे दी है. सूत्रों के मुताबिक खबर ये भी है कि राजस्थान के मुख्यमंंत्री अशोक गहलोत भी कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए नामांकन दाखिल करेंगे. कहा जा रहा है कि वह 26 से 28 सितंबर के बीच पर्चा भर सकते हैं.

शशि थरूर और सोनिया गांधी की मुलाकात ऐसे वक्त पर हुई थी जब हाल ही में उन्होंने पार्टी में बदलाव की मांग वाली एक याचिका का सार्वजनिक तौर पर समर्थन किया था. थरूर ने सोमवार को उस ऑनलाइन याचिका की पैरवी की थी जिसमें पार्टी के युवा सदस्यों ने सुधारों की मांग की और कहा कि अध्यक्ष पद के हर उम्मीदवार को यह संकल्प लेना चाहिए कि निर्वाचित होने पर वह उदयपुर नवसंकल्प को पूरी तरह लागू करेगा.

शशि थरूर ने ट्वीट में क्या कहा था?

थरूर ने ट्विटर पर यह याचिका शेयर की और कहा कि अब तक इस पर 650 से अधिक लोगों ने साइन किए हैं. उन्होंने कहा, मैं उस याचिका का स्वागत करता हूं जिसे कांग्रेस के युवा सदस्यों का एक समूह प्रसारित कर रहा है. इसमें पार्टी के भीतर रचनात्मक सुधारों की मांग की गई है. इस पर 650 से अधिक लोगों ने अब तक हस्ताक्षर किए हैं. मैं इसकी पैरवी करके खुश हूं.

इस ऑनलाइन याचिका में कहा गया है, कांग्रेस के सदस्य के तौर पर हमारी यह इच्छा है कि पार्टी को इस तरह मजबूत किया जाए कि उसमें हमारे राष्ट्र की आशाओं और आकांक्षाओं की झलक मिले.

इसमें यह भी कहा गया है, हम कांग्रेस अध्यक्ष का चुनाव लड़ने वाले हर उम्मीदवार से अपील करते हैं कि वह यह संकल्प ले कि ब्लॉक कमेटी से लेकर कांग्रेस कार्य समिति तक, पार्टी के सभी सदस्यों को वह साथ लेकर चलेगा और पदभार ग्रहण करने के 100 दिनों के भीतर उदयपुर नवसंकल्प को पूरी तरह लागू करेगा.

24 से 30 सितंबर तक नामांकन

कांग्रेस ने उदयपुर में गत मई महीने में हुए चिंतन शिविर के बाद उदयपुर नवसंकल्प जारी किया था जिसमें पार्टी के संगठन में कई सुधार सुझाए गए थे।.इनमें एक व्यक्ति, एक पद और एक परिवार, एक टिकट की व्यवस्था की बातें प्रमुख हैं.

कांग्रेस अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए अधिसूचना 22 सितंबर को जारी की जाएगी और नामांकन दाखिल करने की प्रक्रिया 24 से 30 सितंबर तक चलेगी. नामांकन वापस लेने की अंतिम तिथि आठ अक्टूबर है. एक से अधिक उम्मीदवार होने पर 17 अक्टूबर को मतदान होगा और नतीजे 19 अक्टूबर को घोषित किये जाएंगे.