छत्तीसगढ़

टीम इंडिया में विराट कोहली से ओपनिंग कराने के सवाल पर भड़के गौतम गंभीर, कहा- बकवास मत शुरू करो

नईदिल्ली I एशिया कप में अफगानिस्तान के खिलाफ शतक लगाकर विराट कोहली ने फॉर्म में शानदार वापसी की। कप्तान रोहित शर्मा के नहीं खेलने पर उन्होंने केएल राहुल के साथ ओपनिंग की। कोहली ने नाबाद 122 रन की पारी खेली। विराट ने इससे पहले इंग्लैंड के खिलाफ 2021 में रोहित के साथ ओपनिंग की थी। पारी की शुरुआत करते हुए उनका रिकॉर्ड शानदार है। इससे यह सवाल उठने लगे कि क्या टीम इंडिया आगामी टी20 वर्ल्ड कप में विराट से ओपनिंग करा सकती है? क्या रोहित के साथ कोहली को पारी की शुरुआत करनी चाहिए?

कुछ क्रिकेट प्रेमी इससे सहमत हैं कि कोहली को ओपनिंग करनी चाहिए, लेकिन भारत के पूर्व ओपनर गौतम गंभीर इससे खुश नहीं है। स्टार स्पोर्ट्स के एक शो में जब इस बारे में पूछा गया तो गंभीर भड़क गए। उन्होंने कहा कि विराट की बल्लेबाजी को लेकर ये बकवास बातें नहीं करनी चाहिए। गंभीर का कहना है कि जब टीम के पास राहुल और रोहित हैं तो कोहली से ओपनिंग कैसे करवा सकते हैं।

गंभीर ने क्या कहा?

गंभीर ने कहा, ”मैं इस मामले पर पहले भी कह चुका हूं इस पर कोई बहस नहीं होनी चाहिए। तीसरे क्रम पर आपको हमेशा ऐसा बल्लेबाज चाहिए जो किसी भी क्रम पर खेलने के लिए तैयार रहे। अगर आपके ओपनर 10 ओवर तक बल्लेबाजी करते हैं, तो तीसरे नंबर पर सूर्यकुमार यादव को भेजना चाहिए। इससे रनों की रफ्तार बनी रहेगी। अगर जल्द विकेट गिरता है, तो कोहली को तीसरे नंबर पर आना चाहिए।”

ओपनिंग में कोहली का रिकॉर्ड शानदार

कोहली ने आईपीएल के दौरान कहा था कि वह ओपनिंग करेंगे और टीम इंडिया के लिए भी कोशिश करेंगे कि पारी की शुरुआत ही करे। हालांकि, ऐसा नहीं हुआ। विराट भारत के लिए ओपनिंग नहीं कर पाए। कोहली ने टी20 करियर में भारत के लिए नौ मैचों में ओपनिंग की है। इस दौरान 57.14 की औसत से 400 रन बनाए हैं। उनका स्ट्राइक रेट 161.29 का रहा है। विराट के बल्ले से एक शतक और दो अर्धशतक पारी की शुरुआत करते हुए निकले हैं।

हेडन भी कोहली से ओपनिंग नहीं कराने के पक्ष में
गंभीर के अलावा ऑस्ट्रेलिया के पूर्व ओपनर मैथ्यू हेडन भी विराट को तीसरे क्रम पर ही देखना चाहते हैं। उनका मानना है कि कोहली के लिए यह जगह सबसे बेहतर है। वह लगातार स्ट्राइक रोटेट कर सकते हैं। टीम इंडिया फिलहाल रोहित-राहुल से ओपनिंग कराने, कोहली को तीसरे क्रम और सूर्यकुमार यादव को चौथे क्रम पर उतारने की योजना के साथ आगे बढ़ रही है।