छत्तीसगढ़

सुलझेगी मौत की गुत्थी? CBI ने 25 दिन बाद रजिस्टर किया केस

नईदिल्ली I हरियाणा बीजेपी की नेता सोनाली फोगाट के मौत के मामले को लेकर सीबीआई (CBI) ने केस रजिस्टर किया है. इस केस के सिलसिले में सीबीआई की टीम कल गोवा जाएगी. सीबीआई ने सोनाली की मौत के 25 दिन बाद केस रजिस्टर किया है. सोनाली फोगाट मर्डर केस सीबीआई को देने के लिए गोवा सरकार ने सिफारिश की थी. जिसके बाद सोमवार को गृह मंत्रालय ने डीओपीटी मंत्रालय को इस मामले की सीबीआई जांच कराए जाने के लिए पत्र लिखा था. 

सोनाली फोगाट की मौत को लेकर उनके परिजन शुरू से ही सीबीआई जांच की मांग कर रहे थे. इसके लिए उन्होंने हरियाणा के सीएम मनोहर लाल खट्टर से मुलाकात कर लिखित में अपनी अर्जी दी थी. फिर हरियाणा के सीएम ने गोवा के सीएम प्रमोद सावंत से इस मामले की सीबीआई जांच कराने के लिए खत लिखा था.

परिवार ने की थी सीबीआई जांच की मांग

दो दिन पहले ही सोनाली फोगाट की बहन रुकेश ने सीबीआई जांच की मांग दोहराते हुए अपनी बहन की संदिग्ध मौत में सियासी एंगल होने का भी शक जताया था. रुकेश ने कहा था कि, “सच्चाई केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) की जांच के बाद ही सामने आएगी. हम गोवा पुलिस की जांच से संतुष्ट नहीं हैं. गोवा पुलिस संपत्ति के एंगल से मामले की जांच कर रही है. वहां हत्या के पीछे कुछ बड़े लोग हो सकते हैं. राजनीतिक आधार पर सोनाली की हत्या हो सकती है, इसलिए जांच होनी चाहिए.” 

केंद्रीय गृह मंत्रालय ने दी थी मंजूरी

उन्होंने मामले की सीबीआई जांच के लिए सरकार पर दबाव बनाने के लिए खाप पंचायतों को धन्यवाद दिया. रुकेश ने कहा था कि, “खाप पंचायतों ने अपना पूरा सहयोग दिया है. खाप पंचायतों के कारण हरियाणा और गोवा की सरकारों पर दबाव बना है.” सोनाली फोगाट की मौत की सीबीआई जांच की मांग को लेकर रविवार को हिसार में खाप महापंचायत का आयोजन किया गया था. बता दें कि, केंद्रीय गृह मंत्रालय (एमएचए) ने सोमवार को केंद्रीय जांच ब्यूरो (सीबीआई) को सोनाली फोगाट की मौत की जांच के लिए अपनी मंजूरी दे दी थी. 

गोवा में हुई थी सोनाली फोगाट की मौत

सोनाली फोगाट को गोवा पहुंचने के एक दिन बाद 23 अगस्त को उत्तरी गोवा जिले के एक अस्पताल में मृत अवस्था में लाया गया था. इस मामले में गोवा पुलिस ने बाद में हत्या का केस दर्ज किया था और सोनाली के पीए समेत पांच लोगों को गिरफ्तार किया था. अपने टिकटॉक वीडियो से शोहरत पाने वालीं सोनाली फोगाट ने 2019 के हरियाणा चुनाव में बीजेपी उम्मीदवार के रूप में चुनाव लड़ा, लेकिन वह हार गई थीं. वह 2020 में रियलिटी शो बिग बॉस में भी दिखाई दी थीं.