छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ : जमीन विवाद पर चाकू और हंसिया से हमला, तीन गंभीर, छोटे भाई ने झगड़ा सुलझाने बुलाया, बेटों के साथ बड़े भाई और भतीजों को चाकू-हंसिया से मारा, गिरफ्तार

बिलासपुर I बिलासपुर में जमीन विवाद को लेकर बड़े भाई और भतीजों पर हमला करने वाले छोटे भाई और उसके नाबालिग बेटे समेत चार आरोपियों को पुलिस ने गिरफ्तार किया है। दोनों भाइयों के बीच पैतृक जमीन को लेकर झगड़ा चल रहा है। गुरुवार की रात जमीन विवाद निपटाने के लिए छोटे भाई ने अपने बड़े भाई को बुलाया। दोनों चर्चा कर रहे थे तभी छोटे भाई ने झगड़ा शुरू कर दिया और बेटों के साथ मिलकर हंसिया और चाकू से हमला कर दिया। बीच-बचाव करने पर उन्होंने बड़े भाई के दो बेटों पर भी चाकू मार दिया। हमले में घायल पिता और दो बेटों को CIMS में भर्ती कराया गया है। घटना सीपत थाना क्षेत्र की है।

ग्राम मोहरा निवासी गौरीशंकर उर्फ दिलहरण साहू (50) खेती-किसानी करते हैं। मनहरण साहू (58) उनका छोटा भाई है। दोनों गांव में आजू-बाजू में ही रहते हैं। उनकी पैतृक जमीन के बंटवारे का मामला कोर्ट में चल रहा है। इस विवाद को निपटाने उनके बीच समझौता करने की बात भी हो रही है। गुरुवार की देर शाम गौरीशंकर साहू ने बातचीत करने के लिए बुलाया था।

बहन को लाने की बात पर शुरू हुआ विवाद
मनहरण साहू और छोटे भाई गौरीशंकर साहू दोनों आपस में चर्चा कर रहे थे। जमीन विवाद निपटाने के लिए कहा गया कि जांजगीर-चांपा जिले के बलौदा में रहने वाली बहन को भी बुलाना पड़ेगा। क्योंकि वह भी हिस्सेदार और उसका हस्ताक्षर लगेगा। गौरीशंकर ने मनहरण साहू को बहन कर लेकर आने की बात कही। जबकि, मनहरण अपने छोटे भाई दिलहरण पर बहन को जिम्मेदारी लेने की जिद कर रहा था। तभी उनके बीच फिर से झगड़ा शुरू हो गया। इतने में मनहरण का बेटा सरजू, प्रदीप व नाबालिग बेटा हंसिया और चाकू लेकर बाहर निकल गए। उन्होंने पहले गौरीशंकर को हंसिया से मारा। शोर-शराबा और झगड़े की आवाज सुनकर मनहरण साहू का बेटापुत्र संदीप साहू व सरोज साहू भी वहां पहुंचकर बीच-बचाव करने लगे। तब उन्होंने मिलकर उनके ऊपर भी चाकू से हमला कर दिया, जिससे मनहरण, संदीप और सरोज खून से लथपथ होकर घायल हो गए।

112 ने पहुंचाया अस्पताल, डॉक्टर ने ऑपरेशन कर निकाला गले में फंसा चाकू
इस हमले के बाद घायलों ने पुलिस के डॉयल 112 को कॉल किया। जानकारी मिलते ही टीम गांव पहुंच गई। उन्होंने घायलों को इलाज के लिए CIMS पहुंचाया। इस दौरान चाकू संदीप के गले में चाकू टूट कर धंस गया था और चाकू उसके गले के पास फंसा था। देर रात डाक्टरों ने आपरेशन कर चाकू निकाला।

नाबालिग समेत चार गिरफ्तार
इस वारदात के बाद सीपत TI हरीश तांडेकर देर रात गांव पहुंचे। उन्होंने पूरी घटना की जानकारी ली। इसके साथ ही घायलों की तरफ से FIR दर्ज कर आरोपियों के खिलाफ जानलेवा हमला का केस दर्ज कर लिया। पुलिस ने शुक्रवार दोपहर गौरीशंकर उर्फ दिलहरण साहू के साथ ही उनके बेटे कमल साहू, चिंताराम साहू व एक नाबालिग को गिरफ्तार किया है।