छत्तीसगढ़

Cyrus Mistry Death: हादसे से पहले 100 KMPH की रफ्तार से दौड़ रही थी कार, 89 की स्पीड से डिवाइडर से टकराई

नईदिल्ली I लग्जरी कार निर्माता मर्सिडीज बेंज ने उद्योगपति साइरस मिस्त्री की कार दुर्घटना पर अपनी अंतरिम रिपोर्ट पालघर पुलिस को सौंप दी है। इसमें जिक्र किया गया है कि सड़क के डिवाइडर से टकराने के पांच सेकंड पहले कार के ब्रेक लगाए गए थे। एक वरिष्ठ अधिकारी ने शुक्रवार को यह जानकारी दी। उन्होंने यह भी कहा कि मर्सिडीज बेंज के विशेषज्ञों का एक दल सोमवार को हांगकांग से कार का निरीक्षण करने के लिए मुंबई का दौरा करने वाला है। इस बीच जर्मन वाहन कंपनी ने एक बयान में कहा कि वह कार दुर्घटना की जांच में अधिकारियों के साथ सहयोग कर रही है और केवल उनके साथ ही नतीजे साझा करेगा क्योंकि यह ग्राहक की गोपनीयता का सम्मान करता है।

दुर्घटना से कुछ सेकंड पहले कार 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ रही थी
पालघर पुलिस अधीक्षक बालासाहेब पाटिल ने कहा कि मर्सिडीज-बेंज ने पुलिस को अपनी अंतरिम रिपोर्ट सौंप दी है। इसके मुताबिक दुर्घटना से कुछ सेकंड पहले कार 100 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से दौड़ रही थी, जबकि पुल पर डिवाइडर से टकराते समय इसकी गति 89 किमी प्रति घंटे थी। रिपोर्ट में कहा गया है कि दुर्घटना से पांच सेकंड पहले कार के ब्रेक लगाए गए थे। पाटिल ने कहा कि क्षेत्रीय परिवहन कार्यालय (आरटीओ) ने भी अपनी रिपोर्ट सौंप दी है, जिसमें कहा गया है कि दुर्घटना के बाद कार में चार एयर बैग खुले थे। तीन ड्राइवर की सीट पर और एक बगल की सीट पर।

कार की जांच के लिए हांगकांग से मुंबई आ रही एक टीम
उन्होंने कहा कि मर्सिडीज बेंज के विशेषज्ञों का एक दल 12 सितंबर को कार की जांच के लिए हांगकांग से मुंबई आ रहा है। तब तक कार को ठाणे के हीरानंदानी में मर्सिडीज शोरूम में रखा जाएगा। निरीक्षण के बाद लग्जरी कार निर्माता अपनी अंतिम रिपोर्ट देगी। मर्सिडीज बेंज ने अपने बयान में कहा कि हम ग्राहकों की गोपनीयता  का सम्मान करते हैं और हम अपने निष्कर्षों को केवल अधिकारियों के साथ साझा करेंगे। हम हर संभव उनके साथ सहयोग कर रहे हैं और मामले पर मांगी गई अधिक जानकारी और स्पष्टीकरण सीधे उन्हें उपलब्ध कराएंगे। 

कार का इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल मॉड्यूल जर्मनी भेजा गया 
कंपनी ने विश्लेषण के लिए जर्मनी को उस कार का इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल मॉड्यूल (ईसीएम) भेजा है जिसमें टाटा संस के पूर्व चेयरमैन की मौत हुई थी। अधिकांश हाई-एंड कारों में इलेक्ट्रॉनिक कंट्रोल मॉड्यूल होता है जो बाद में ब्रेक फेल होने या कम ब्रेक फ्लुइड जैसे तकनीकी समस्याओं की पहचान करने में मदद कर सकता है। 

रविवार दोपहर मिस्त्री (54) और उनके दोस्त जहांगीर पंडोले की उस समय मौत हो गई, जब उनकी मर्सिडीज कार पालघर जिले में सड़क के डिवाइडर से टकरा गई थी। कार चला रही अनाहिता पंडोले (55) और उनके पति डेरियस पंडोले (60) को चोटें आईं और उन्हें मुंबई के एक निजी अस्पताल में भर्ती कराया गया है। यह दुर्घटना सूर्या नदी पुल पर उस समय हुई जब वे गुजरात से मुंबई जा रहे थे।