छत्तीसगढ़

बेंगलुरु में लोगों को नहीं मिलेगी दर्दनाक बारिश से राहत, IMD ने दिया टेंशन का अलर्ट

बेंगलुरु I बेंगलुरु में पिछले कुछ दिनों से लगातार बारिश जारी है. यहां हद से ज्यादा बारिश होने की वजह से बाढ़ जैसे हालात हो गए हैं. आलम यह है कि इसकी वजह से सड़कें, घर और कॉलोनियां सब डूब गए हैं. इसके बाद अब मौसम विभाग की तरफ से बारिश का रेड अलर्ट जारी कर दिया है. इसके साथ मौसम विभाग ने कहा है कि शहर में अगले पांच दिनों तक भारी बारिश हो सकती है. बारिश से बिगड़े हालात पर कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने बुधवार को कहा कि उनकी सरकार बारिश के कारण बेंगलुरु में हुए नुकसान की क्षतिपूर्ति के लिए केंद्र सरकार से विशेष अनुदान मांगेगी.

उन्होंने गृह मंत्रालय के संयुक्त सचिव आशीष कुमार के नेतृत्व वाले अंतर-मंत्रालयी केंद्रीय टीम (आईएमसीटी) के साथ बैठक की. कुमार राज्य में बाढ़ से हुए नुकसान का जायजा लेने के लिए कर्नाटक के दौरे पर आए हैं. बोम्मई ने कहा, ‘हमने बारिश के तीन चरणों-जुलाई, अगस्त और सितंबर के प्रथम सप्ताह में बारिश से हुए नुकसान की विस्तृत जानकारी साझा की.’ बैठक के बाद संवाददाताओं से बातचीत करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि आईएमसीटी के साथ एक और बैठक बेंगलुरु सहित विभिन्न जिलों के उसके दौरे के बाद की जाएगी.

बेंगलुरु के विभिन्न स्थानों पर पांच सितंबर की रात को हुई भारी बारिश के कारण उपजी स्थिति बुधवार को भी कमोबेश वैसी ही बनी रही. सड़कों पर जलभराव है तथा घर और वाहन आंशिक रूप से जलमग्न हैं. शहर के येमालूर, रेनबो ड्राइव लेआऊट, सन्नी ब्रुक्स लेआऊट, मराठाहल्ली और अन्य स्थानों पर नाव और ट्रैक्टर से लोग ऑफिस या बच्चे स्कूल जाते नजर आए.

बारिश के चलते कई स्कूल बंद

बारिश और जलजमाव की वजह से कई स्कूलों ने छुट्टी घोषित कर दी है और कुछ दिनों के लिए ऑनलाइन पढ़ाई की व्यवस्था की है, जबकि कई कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को घर से ही काम करने की सलाह दी है. आउटर रिंग रोड और सरजापुर रोड के ज्यादातर इलाके, जहां आईटी कंपनियों के कार्यालय हैं, वहां झील सा नजारा है और वहां यातायात प्रभावित हुआ है. लोगों को उनकी डेस्टिनेशन तक पहुंचने के लिए ट्रैक्टर का सहारा लेते हुए देखा गया.

युवती की बिजली का करंट लगने से मौत

कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु के सिद्धपुरा इलाके में बारिश के पानी से भरी सड़क से गुजर रही 23 साल की एक युवती की कथित तौर पर करंट लगने से मौत हो गई. पुलिस ने मंगलवार को कहा कि बिजली के खंभे के संपर्क में आने पर उसे करंट लगा. पुलिस सूत्रों ने बताया कि घटना सोमवार रात को तब हुई जब पीड़िता अपनी स्कूटी से घर लौट रही थी. चश्मदीदों के मुताबिक पीड़िता सड़क के जल जमाव वाले हिस्से से गुजर रही थी, तभी उसका वाहन खराब हो गया और संतुलन बनाने के लिए उसने नजदीकी बिजली के खंभे से सहारा लेने की कोशिश, लेकिन वह खंभे में प्रवाहित हो रहे करंट की चपेट में आ गई.