छत्तीसगढ़

अनंतनाग पुलिस मुठभेड़ में मारे गए दो आतंकी, 24 घंटे में चार दहशतगर्दों का खात्मा

नईदिल्ली I अनंतनाग के बिजबिहाड़ा इलाके में मुठभेड़ के दौरान दो आतंकी मारे गए। अन्य की तलाश में सुरक्षाबलों ने अभियान चलाया है। दोनों की पहचान करवाई जा रही है। सुरक्षा अधिकारी ने बताया कि जिले के थजीवारा इलाके में संदिग्धों के होने की सूचना स्थानीय पुलिस को मिली थी। इसके बाद पूरे क्षेत्र में तलाशी अभियान और चेकिंग शुरू की गई। एक ठिकाने के पास पुलिस को कुछ हलचल नजर आई।

इसके बाद फायरिंग शुरू हो गई। पुलिस ने जवाबी कार्रवाई करते हुए दो आतंकियों को मार गिराया है।इससे पहले मंगलवार को अनंतनाग जिले में ही सुरक्षा बलों ने हिजबुल मुजाहिदीन के दो आतंकियों को मार गिराया था। मारे गए आतंकी टेरिटोरियल आर्मी के दो जवानों की हत्या समेत सुरक्षाबलों पर हमले और नागरिकों पर अत्याचार के कई मामलों में शामिल थे।

मारे गए आतंकियों से भारी मात्रा में हथियार बरामद हुए हैं। पुलिस ने बताया कि अनंतनाग के पोशक्रीरी इलाके में आतंकियों की मौजूदगी की सूचना पर तलाशी अभियान चलाया गया। इस दौरान आतंकियों ने फायरिंग शुरू कर दी। जवाबी कार्रवाई से हुई मुठभेड़ में दो दहशतगर्दों को मार गिराने में सफलता मिली।

इनकी शिनाख्त जबलीपोरा बिजबिहाड़ा के दानिश अहमद भट उर्फ कोकब और फथेहपोरा अनंतनाग के बशारत नबी लोन के रूप में हुई। पुलिस के अनुसार मारे गए दोनों आतंकी 2019 से सक्रिय थे। वे टेरिटोरियल आर्मी के जवान सडूरा अनंतनाग निवासी मंजूर अहमद की छह जून 2019 और बिजबिहाड़ा के मोहम्मद सलीम की नौ अप्रैल 2021 को हुई हत्या में शामिल थे।

इसके साथ ही 29 मई 2021 को जबलीपोरा बिजबिहाड़ा में दो नागरिकों की हत्या में भी शामिल थे। मारे गए आतंकियों से एक एके 56 राइफल, 35 गोलियां, दो मैगजीन, एक पिस्टल और अन्य आपत्तिजनक सामग्री बरामद की गई।  

सेब के बगीचे में छिपाकर रखी गई थी आईईडी

आतंकियों की मौजूदगी की सूचना पर श्रीनगर के बाहरी इलाके खोनमोह में सेब के बगीचे में तलाशी अभियान चलाया गया। तलाशी के दौरान आतंकियों की ओर से छिपाकर रखी गई 30-35 किलो वजन की आईईडी बरामद की गई।

तत्काल बम निरोधक दस्ते को बुलाकर इसे नष्ट किया गया। पुलिस ने बताया कि इस बरामदगी से आईईडी हमले की साजिश को नाकाम करने में सफलता मिली है। सूत्रों का कहना है कि सुरक्षा बलों को निशाना बनाने की साजिश के तहत आईईडी छिपाकर रखी गई थी।