छत्तीसगढ़

WhatsApp tips: मैसेज भेजकर डिलीट करने वाले की कुंडली ऐसे निकालें, किसी दूसरे एप की जरूरत नहीं

नईदिल्ली I आजकल लगभग हर स्मार्टफोन यूजर व्हाट्सएप का इस्तेमाल करता है। व्हाट्सएप पर यूजर की जरूरत और सुविधा के हिसाब से कई फीचर्स मिलते हैं, जिनमें मैसेज को डिलीट करने का ऑप्शन भी मिलता है। यानी आप अन्य यूजर्स को भेजे मैसेज को उसके देखने से पहले ही डिलीट कर सकते हैं। इसके बाद केवल सामने वाले यूजर्स के चैटबॉक्स में मैसेज का सिंबल होता है और उसमें दिखता है कि मैसेज डिलीट हो चुका है। ऐसे में डिलीट मैसेज की जिज्ञासा को लेकर कई लोग परेशान भी होने लगते हैं। लेकिन शायद आप नहीं जानते कि स्मार्टफोन के एक फीचर्स की मदद से डिलीट किए गए मैसेज को भी देखा जा सकता है और यह फीचर्स आपके फोन में ही मौजूद होता है। तो चलिए जानतें हैं इस फीचर को और इसे यूज करने के आसान तरीका भी देखेंगे।

नोटिफिकेशन हिस्ट्री

आजकल लगभग सभी स्मार्टफोन में नोटिफिकेशन हिस्ट्री (Notification History) का फीचर्स मिलता है। इसकी मदद से आपके फोन में आने वाली सभी नोटिफिकेशन्स को रिकॉर्ड कर लिया जाता है, जिससे आप नोटिफिकेशन मिस होने पर बाद में भी इसे देख सकते हैं। इस फीचर्स की मदद से आप व्हाट्सएप के डिलीट मैसेज के साथ अन्य एप की नोटिफिकेशन हिस्ट्री भी चैक कर सकते हैं। 

ऐसे देख सकेंगे डिलीट मैसेज 

व्हाट्सएप के डिलीट मैसेज को देखने के लिए सबसे पहले आपको अपने फोन का नोटिफिकेशन हिस्ट्री ऑप्शन को चालू करना है। इसके लिए आप फोन की सैटिंग को ओपन करके Notifications & Status Bar ऑप्शन को टैप करें। इसके बाद आपको More Settings के ऑप्शन में जाना है। यहां से Notification History को टैप करें और इसे ऑन कर दें। अब आपके फोन में जो भी नोटिफिकेशन आएंगे ये उसे नोटिफिकेशन हिस्ट्री में सेव कर लेगा।

अब मान लीजिए किसी यूजर में आपको व्हाट्सएप पर मैसेज भेजा है और आपके देखने से पहले ही उसे डिलीट कर दिया है। ऐसे में आपके फोन पर मैसेज नोटिफिकेशन तो आता है पर देखने से पहले ही मैसेज डिटील होने की वजह से आपको मैसेज दिखाई नहीं देता। अब आपको  नोटिफिकेशन हिस्ट्री पर जाना है और वहां आप उस मैसेज को देख सकते हैं। इसके लिए Notification History ऑप्शन में जाएं और वहां से व्हाट्सएप चैट पर टेप करें, इसके बाद आप व्हाट्सएप के डिलीट होने वाले मैसेज के साथ-साथ सभी नोटिफिकेशन भी एक साथ देख सकते हैं।