छत्तीसगढ़

इस्माइल ने की थी 2008 मुंबई हमले की प्लानिंग, वॉइस ऑफ खुरासान में ISIS का बड़ा खुलासा

नईदिल्ली I दुनिया भर में आतंकवादी घटनाओं को अंजाम देने वाले इस्लामिक स्टेट खुरासान ने अपनी विवादित मैग्जीन के नए अंक में साल 2008 में हुए मुंबई हमले से जुड़ी अहम जानकारी दी है. 51 पेज के इस एडिशन में ISIS ने अहम खुलासा करते हुए बताया कि आतंकी इस्माइल अल हिंदी ने ही मुंबई हमले की साजिश रची थी और हमले की पूरी प्लानिंग तैयार की थी. बता दें कि मुंबई के रहने वाले इस्माइल अल हिंदी का संबंध पाकिस्तानी आतंकी संगठन लश्कर ए तैयबा से था.

ISIS ने मैग्जीन के हवाले से जानकारी दी है कि 2008 मुंबई हमले की प्लानिंग में इस्माइल अल हिंदी का हाथ था. खासकर ताज होटल पर हुए हमले की साजिश का भी वो हिस्सा था. अफ़ग़ानिस्तान के नंगरहार से पब्लिश हुई आईएसआईएस की मैगज़ीन वॉइस ऑफ खुरासान में छपे लेख के मुताबिक इस्माइल अल हिंदी के पिता हाफिज साहब मूल रूप से यूपी के थे लेकिन मुंबई में बस गए थे. इस्माइल अल हिंदी साल 2006 में कश्मीर में पाकिस्तानी आतंकी संगठन लश्कर ए तैय्यबा से जुड़े आतंकियों के संपर्क में आया.

कश्मीर में कुछ आतंकियों की गिरफ्तारी के बाद इंडियन इंटेलिजेंस ने मुंबई में इस्माइल अल हिंदी के घर जाकर पूछताछ की थी. हालांकि तब इस्माइल इंटेलिजेंस एजेंसियों को चकमा देने में कामयाब रहा और बाद में कश्मीर में लोकल लोगों की मदद से पीओके के रास्ते पाकिस्तान चला गया, जहां उसने आतंक की ट्रेनिंग ली.

मैगज़ीन के लेख के मुताबिक, आईएस में शामिल होने से पहले उसने पाकिस्तान में शादी की थी और लश्कर के साथ काम किया लेकिन बाद में अलकायदा के साथ जुड़ा. अलकायदा के बाद उसने जिहाद के लिए हिजरा करने की कोशिश की, लेकीन तुर्की में पुलिस ने उसे उसके परिवार को पकड़ लिया और जेल भेज दिया. कुछ वक्त बाद उसे वापस पकिस्तान डिपोर्ट कर दिया गया, जहां पाकिस्तान में भी उसे कुछ दिन जेल में रखा गया. जेल से छूटने के बाद उसने पाकिस्तानी एजेंसियों को चकमा देकर ख़ुरासान पहुंच गया और इस्लामिक स्टेट के साथ जुड़ गया. हालांकि साल 2019 में अमेरिकी ड्रोन हमले में वो मारा गया.