छत्तीसगढ़

Maharashtra Crisis: महाराष्ट्र में किसने किया ‘खेला’, सीएम एकनाथ शिंदे ने खुद खोल दी पोल 

मुंबई I महाराष्ट्र में सियासी संकट के बादल अब धीरे-धीरे छंटने लगे हैं लेकिन लोगों के मन में सवाल अब भी बना है कि आखिर इस सियासी पटकथा को लिखी किसने? आखिर इसे लिखने वाला असली कलाकार कौन है? तो जान लीजिए इन सब सवालों का जवाब राज्य के नए मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने खुद दिया है।

जब विधायक सोते थे तब मैं फडणवीस से मिलता था: शिंदे 
महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने सोमवार को रहस्य पर से पर्दा उठाते हुए कहा कि शिवसेना नेतृत्व के खिलाफ उनकी हालिया ‘बगावत’ के पीछे भाजपा की सक्रिय भूमिका थी। शिंदे ने कहा कि गुजरात से गुवाहाटी जाने के बाद वह फडणवीस से तब मिलते थे, जब उनके गुट के विधायक सो रहे होते थे, लेकिन वह विधायकों के जागने से पहले (गुवाहाटी) लौट आते थे।

फडणवीस ही हैं असली कलाकार: शिंदे 
शिंदे ने कहा कि हमारी संख्या कम थी (भाजपा की तुलना में), लेकिन प्रधानमंत्री मोदी ने हमें आशीर्वाद दिया। मोदी साहब ने शपथ ग्रहण से पहले मुझसे कहा था कि वह मेरी हरसंभव मदद करेंगे। अमित शाह साहब ने कहा कि वह हमारे पीछे चट्टान की तरह खड़े रहेंगे। शिंदे ने फडणवीस की ओर इशारा करते हुए कहा कि लेकिन सबसे बड़े कलाकार तो यह हैं। शिंदे ने कहा हम तब मिलते थे जब मेरे साथ के विधायक सो रहे होते थे और उनके जागने से पहले (गुवाहाटी) लौट आता था। शिंदे के इस खुलासे से फडणवीस साफ तौर पर शर्माते दिखे। शिंदे ने फडणवीस की ओर इशारा करते हुए कहा कि कोई नहीं जानता कि वह क्या करेंगे और कब करेंगे। महाराष्ट्र में एक सप्ताह से अधिक समय से चल रही राजनीतिक उथल-पुथल को समाप्त करते हुए शिंदे ने 30 जून को राज्य के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली।

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने सोमवार को खुलासा किया कि पिछले महीने राज्य विधान परिषद का चुनाव उनके लिए शिवसेना के खिलाफ बगावत करने की आखिरी वजह थी. इस दौरान उन्होंने बीजेपी नेता देवेंद्र फडणवीस को नयी सरकार के गठन का वास्तविक कलाकार बताया.शिंदे ने विश्वास मत जीतने के बाद विधानसभा में कहा, ‘विधान परिषद के चुनाव (परिणाम) के दिन (20 जून) और जिस तरह से मेरे साथ व्यवहार किया गया…मैंने फैसला किया था कि अब पीछे मुड़कर नहीं देखूंगा.’

विधान परिषद के चुनाव में, बीजेपी ने सभी पांच सीट पर जीत हासिल की थी, जबकि कांग्रेस के चंद्रकांत हंडोरे हार गए थे. कुछ दिन पहले, शिवसेना का दूसरा उम्मीदवार महाराष्ट्र से राज्यसभा चुनाव में बीजेपी के तीसरे उम्मीदवार से हार गया था.  जाहिर तौर पर इस बात का हवाला देते हुए कि वह मुंबई से कैसे बाहर निकले, शिंदे ने कहा कि पुलिस द्वारा नाकेबंदी (सुरक्षा नाकेबंदी) की गई थी.

इस सरकार के सच्चे कलाकार देवेंद्र फडणवीस
उन्होंने कहा, ‘मैं मोबाइल फोन टावर का पता लगाना और किसी व्यक्ति को ट्रैक करना जानता हूं. मैं नाकेबंदी से बचना भी जानता हूं.’ नयी सरकार के गठन से पहले पर्दे के पीछे की गतिविधियों की एक झलक पेश करते हुए, शिंदे ने याद किया कि आधी रात को जब सभी विधायक (गुवाहाटी के होटल में) सो रहे होते थे तब वह होटल से निकलते थे और सुबह जल्दी लौट जाते थे. शिंदे ने कहा, इस सरकार के सच्चे कलाकर देवेंद्र फडणवीस हैं.

गुवाहाटी जाने से पहले सूरत के होटल में रुके थे
मुंबई से निकलने के बाद, संभवत: 20 जून की रात को, शिंदे गुट एक चार्टर्ड उड़ान से गुवाहाटी जाने से पहले सूरत के एक होटल में था. अलग हुए विधायक दो जुलाई को मुंबई लौटने से पहले 29 जून को गोवा गए थे. पिछले बृहस्पतिवार को शिंदे ने मुख्यमंत्री पद की और देवेंद्र फडणवीस ने उपमुख्यमंत्री पद की शपथ ली थी.