छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ : नशा मुक्ति का संदेश लेकर केदारनाथ से बस्तर पहुंचा युवक, पैदल ही 164 दिन में 12 राज्यों का किया सफर, बोला- खतरे में है युवा पीढ़ी, सुधारना जरूरी

जगदलपुर I देश में युवा पीढ़ी को नशे की गिरफ्त में जाता देख केदारनाथ का एक युवक नशा मुक्ति का संदेश लेकर भारत भ्रमण के लिए निकला है। पैदल ही 164 दिनों में 11 राज्यों का सफर पूरा कर 12वां राज्य छत्तीसगढ़ पहुंचा है। अब यहीं से पड़ोसी राज्य ओडिशा की तरफ रुख किया है। युवक ने कहा कि एक अच्छे समाज के निर्माण में युवाओं की बड़ी भूमिका होती है। लेकिन, देश की युवा पीढ़ी नशे की गिरफ्त में जा रही है। इन्हीं युवाओं से नशा छोड़ने की अपील करने घर से निकला हूं। पूरा देश घूमना है।

दरअसल, युवक का नाम महेश नैनवाल है। यह गुरुवार को जगदलपुर पहुंचा। लोगों ने युवक का स्वागत किया। महेश ने बताया कि, हम लगातार सोशल मीडिया में या फिर अपने आस-पास देखते हैं कि यूथ नशे की गिरफ्त में जाता जा रहा। नशा करने को युवा टशन समझते हैं। लेकिन, यह टशन नहीं बल्कि कफन की तरफ बढ़ते हैं। एक अच्छे राष्ट्र निर्माण के लिए युवा सबसे मजबूत कंधा होता है। लेकिन, यही कंधा नशे में चूर होकर कमजोर होता जा रहा है। ऐसे ही युवाओं को नशा मुक्ति का संदेश देने के लिए घर से निकला हूं। महेश ने बताया कि बस बैठे-बैठे मन में ख्याल आया और बैग में सामान लेकर निकल पड़ा।

महेश का कहना है कि, देश के कोई भी युवा चाहे वह किसी भी स्तर के हों उन्हें नशा छोड़ देना चाहिए। जिससे उनकी सोच आगे बढ़े। युवा किसी भी फील्ड में अपनी पहचान बनाना चाहते हैं, तो जरिया बहुत है। भले ही जेब में पैसा न हो, लेकिन मन में लगन और निष्ठा हो तो अपनी मंजिल तक पहुंच सकते हैं। नशा करने से डिप्रेशन का शिकार होते हैं। महेश ने बताया कि वह नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, मेघालय, असम, अरुणाचल, सिक्किम, वेस्ट बंगाल, झारखंड, बिहार की यात्रा कर छत्तीसगढ़ पहुंचा है।

किन्नरों ने किया था परेशान
युवक ने बताया कि, राह में मुश्किलें बहुत आई। ठंड के मौसम में अपना सफर शुरू किया था। कुछ दिन पैदल चला, ठंड ज्यादा होने की वजह से सोचा यात्रा यहीं रोक दूं। फिर सोचा कि यहीं रुक गया तो लक्ष्य पूरा नहीं कर पाऊंगा। इसलिए पीछे मुड़कर नहीं देखा और चलता गया। पटना में कुछ किन्नर मिले। जिन्होंने 2 हजार रुपए के लिए परेशान कर दिया। मोबाइल छीन लिया था। बहुत समझाने के बाद उन्होंने 500 रुपए फोन पे किया। और भी कई मुश्किलें आई।