छत्तीसगढ़

महबूबा मुफ्ती ने कसा सरकार पर तंज, कहा- श्रीलंका की घटनाओं से भारत को सबक लेना चाहिए

नईदिल्ली I जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने बुधवार को कहा कि भारत को श्रीलंका के मौजूदा हालात से सबक लेना चाहिए, क्योंकि देश ‘उसी राह पर आगे बढ़ रहा है’ जिस रास्ते पर पड़ोसी देश है. श्रीलंका में अभूतपूर्व आर्थिक संकट के बीच महिंदा राजपक्षे ने सोमवार को प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया है. इससे कुछ घंटों पहले उनके समर्थकों ने सरकार विरोधी प्रदर्शनकारियों पर हमला किया था. इसके बाद देश में कर्फ्यू लगाना पड़ा और राजधानी में सेना तैनात कर दी गई है.

इस हमले के बाद राजपक्षे के समर्थक नेताओं के विरुद्ध बड़े पैमाने पर हिंसा हुई. जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री मुफ्ती ने ट्वीट किया, “श्रीलंका में जो कुछ भी हुआ उससे सबक लेना चाहिए. वर्ष 2014 से भारत को सांप्रदायिक भय की ओर धकेला जा रहा है. यह उसी अतिराष्ट्रवाद और धार्मिक बहुसंख्यकवाद के रास्ते पर जा रहा है. सामाजिक तानेबाने और आर्थिक सुरक्षा को इसकी कीमत चुकानी होगी.”

सोमवार को श्रीलंका में सरकार समर्थकों और विरोधियों के बीच हुई झड़प ने हिंसक झड़प हुई. उग्र भीड़ ने हिंसा के दौरान प्रधानमंत्री महिंद्रा राजपक्षे के पैतृक आवास सहित कई नेताओं के घरों को आग के हवाले कर दिया. विरोधियों और सरकार समर्थकों के बीच हुई हिंसक झड़प में अभी तक 8 लोगों के मारे जाने की खबर है, जबकि 200 से ज्यादा लोग घायल हो चुके हैं. राजधानी कोलंबो में हालात पर काबू पाने के लिए सेना को उतारा गया है. श्रीलंका में गंभीर आर्थिक और सियासी संकट के बीच प्रधानमंत्री राजपक्षे ने सोमवार को प्रधानमंत्री पद से इस्तीफा दे दिया.