छत्तीसगढ़

31 दिसंबर से एलएचबी रेक से चलेगी छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस, नहीं लगेंगे झटके

बिलासपुर। छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस से यात्रा करने वाले यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। भोपाल से होकर जाने वाली कोरबा-अमृतसर-बिलासपुर छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस अब एलएचबी कोच से चलेगी। गाड़ी संख्या 18237/18238 कोरबा-अमृतसर-बिलासपुर छत्तीसगढ़ त्रि-साप्ताहिक एक्सप्रेस में यह सुविधा 31 दिसंबर से मिलने लगेगी।

  • गाड़ी संख्या 18237 कोरबा-अमृतसर त्रिसाप्ताहिक छत्तीसगढ़ एक्सप्रेस में 31 दिसंबर से हर मंगलवार, बुधवार एवं शुक्रवार को कोरबा स्टेशन से नए कोच के साथ चलेगी।
  • गाड़ी संख्या 18238 अमृतसर-बिलासपुर छत्तीसगढ़ त्रिसाप्ताहिक एक्सप्रेस में 2 जनवरी से हर गुरुवार, शुक्रवार एवं रविवार को अमृतसर स्टेशन से नए कोच के साथ चलेगी।

कोच कंपोजीशन : इस गाड़ी में फर्स्ट एसी का 1, सेकंड एसी के 2, थर्ड एसी के 6, स्लीपर क्लास के 7, सामान्य श्रेणी के 2, पैंट्री कार के 1, एसएलआर के 1 और जनरेटर कार समेत कुल 21 डिब्बे रहे हैं।

पहले आईसीएफ डिब्बों से चल रही थी

मेक इन इंडिया पहल के तहत तैयार किए गए एलएचबी डिब्बे पारंपरिक (आईसीएफ) डिब्बों की तुलना में काफी आरामदायक और अधिक सुरक्षित होते हैं। इनमें उच्च गति क्षमता होती है। वजन में हल्का होते हैं। इन कोचों की एन्टी क्लाइम्बिंग विशेषताएं दुर्घटनाओं के दौरान उन्हें ढेर होने से रोकती हैं। इससे यात्रियों को नुकसान कम होने की संभावना रहती है। नए डिजाइन में तैयार किए गए यह कोच यात्रा का सुखद एहसास कराते हैं।