छत्तीसगढ़

कोरबा: ऑटो चालकों का वैक्सीनेशन अनिवार्य, सर्टीफिकेट दिखाने के साथ पहननी होगी यूनिफॉर्म, यूनिक नंबर भी मिलेगा; 10 को टीकाकरण अभियान

सर्टीफिकेट दिखाने के साथ पहननी होगी यूनिफॉर्म, यूनिक नंबर भी मिलेगा; कोरबा में 10 दिसंबर को टीकाकरण अभियान|कोरबा,Korba - Dainik Bhaskar

कोरबा। ओमिक्रॉन के अलर्ट के बाद कोरबा में भी सख्ती बढ़ा दी गई है। इसका एक बड़ा कारण जिले में तेजी से कोरोना संक्रमण के आंकड़े बढ़ना है। इसे देखते हुए पुलिस और स्वास्थ्य विभाग ने ऑटो चालकों से इसकी शुरुआत की है। यानी कि कोरोना और क्राइम दोनों से सुरक्षा के लिए दिशा निर्देश जारी किए गए हैं। कोरबा में बिना वैक्सीनेशन के चालक ऑटो नहीं चला पाएंगे। साथ ही उन्हें यूनिक नंबर भी दिया जाएगा।

दरअसल, शहर में बढ़ते क्राइम और ऑटो में सामान छूटने की स्थिति में नहीं मिल पाने को देखते हुए पुलिस नई शुरुआत करने जा रही है। ऑटो चालकों की पहचान हो सके, इसके लिए उन्हे यूनिफॉर्म पहनना होगा। ट्रैफिक पुलिस ने इसके लिए उन्हें 15 दिन का समय दिया गया है। इसके अलावा ऑटो के नंबर याद रखना दिक्कत भरा होता है। इससे बचने के लिए ऑटो चालकों को सिंगल और डबल अंकों में नंबर दिए जाएंगे।

कोरबा में ऑटो चालकों का वैक्सीनेशन अनिवार्य कर दिया गया है। - Dainik Bhaskar

कोरबा में ऑटो चालकों का वैक्सीनेशन अनिवार्य कर दिया गया है।

जिले में करीब 2 हजार ऑटो संचालित होते हैं
पुलिस की ओर से बताया गया कि किसी ऑटो को यूनिक नंबर 1,2,3…10 इस तरह से होंगे। इन नंबरों को ऑटो के आगे और पीछे बड़े अक्षरों में लिखवाया जाएगा। जिससे यात्री इन्हें याद रख सकें। इन नंबरों के आधार पर ऑटो के वास्तविक नंबर पुलिस के पास रजिस्टर्ड होंगे। विषम परिस्थितियों में ऐसे ऑटो को तलाश करना और यात्री को भी उसे याद रखना आसान होगा। कोरबा जिले में करीब 2 हजार ऑटो संचालित होते हैं।

पुराना बस स्टैंड पर चलाया जाएगा टीकाकरण अभियान
कोरोबा में संक्रमण की बढ़ती स्थिति को देखते हुए ऑटो चालकों का वैक्सीनेशन अनिवार्य कर दिया गया है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से पत्र भी जारी किया गया है। इस संबंध में 10 दिसंबर को बस स्टैंड पर टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा। इसमें ऑटो चालकों के साथ ही उनके परिवार के लोग भी टीकाकरण करा सकते हैं। इससे चालक, उनके परिवार और ऑटो में बैठने वाले यात्री भी सुरक्षित रह सकेंगे।

पुलिस ने सुरक्षा और वैक्सीनेशन को लेकर ऑटो चालकों को जागरूक किया। - Dainik Bhaskar

पुलिस ने सुरक्षा और वैक्सीनेशन को लेकर ऑटो चालकों को जागरूक किया।

ऑटो संघ ने बताई अच्छी पहल, कहा- इससे होगी सहूलियत
जिला ऑटो संघ के अध्यक्ष गिरिजेश सिंह ठाकुर कहा कि यातायात पुलिस की योजना बेहतर है। यूनिफार्म और यूनिक नंबर से काफी सहूलियत हो सकती है। हालांकि इससे पहले भी कोरबा जिले के ऑटो चालकों को यूनिफॉर्म पहनाई गई थी, लेकिन कुछ दिनों के बाद उन्होंने छोड़ दी। अब इस आदत को बदलना होगा। उन्होंने कहा कि वैक्सीनेशन फायदे की बात है। अब बिना वैक्सीनेशन सर्टीफिकेट दिखाए चालक ऑटो नहीं चला सकेंगे।