छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़ में जल्द पक्की होगी 14580 शिक्षकों की नौकरी, हाईकोर्ट ने सुनाया यह बड़ा फैसला

बिलासपुरः छत्तीसगढ़ में शिक्षक भर्ती की राह देख रहे युवाओं के लिए खुशी का मौका आया है. क्योंकि पूरे प्रदेश में 14580 पदों पर शिक्षकों की भर्ती का रास्ता साफ हो गया है. इस महत्वपूर्ण मामले में राज्य शासन को हाईकोर्ट से बड़ी राहत मिली है. हाईकोर्ट ने आज भर्ती प्रक्रिया पर लगी रोक हटा दी है. जबकि शिक्षक भर्ती को लेकर दायर की गई याचिका को निराधार मानते हुए उसे निरस्त कर दिया है. याचिका में निर्णय के बाद अब दोबारा राज्य स्तरीय नियुक्ति प्रक्रिया शुरू हो सकेगी.

हाईकोर्ट में दायर हुई थी याचिका 
दरअसल, इससे पहले हाईकोर्ट ने बीते 9 सिंतबर 2021 को नियुक्ति प्रक्रिया पर रोक लगा दी थी. दरअसल अश्विनी कुमार रात्रे ने शिक्षकों की (ई-श्रेणी) की नियुक्ति को लेकर याचिका लगाई थी. उन्होंने याचिका प्रस्तुत करते हुए यह तर्क दिया था कि कि राज्य शासन द्वारा जारी विज्ञापन के अनुसार समस्त अर्हताएं प्राप्त करने की कट ऑफ दिनांक 20 नवंबर 2019 थी, जबकि उसी तारीख के उपरांत भी कुछ उम्मीदवारों को नियुक्ति दी गई है. याचिकाकर्ता के उक्त तथ्यों पर कोर्ट ने दिनांक 9 सिंतबर 2021 के द्वारा संपूर्ण राज्य स्तरीय नियुक्ति प्रक्रिया पर रोक लगाते हुए राज्य सरकार को जवाब दावा प्रस्तुत करने आदेशित किया गया था. जिसके बाद राज्य सरकार ने 13 सिंतबर 2021 अपना जवाब तत्काल पेश करते हुए स्थगन खारिज कराये जाने आवेदन प्रस्तुत किया था.

कोर्ट ने खारिज की याचिका 
राज्य सरकार द्वारा जवाब पेश होने के बाद तत्काल सुनवाई शुरू करने की अपील की गई थी. जिसके बाद आज कोर्ट में मामले की सुनवाई हुई, जिसमें राज्य शासन की तरफ से शासकीय अधिवक्ता आशीष तिवारी ने कोर्ट को बताया कि राज्य सरकार ने पहले ही अपात्र उम्मीदवारों को बाहर कर दिया गया था और याचिकाकर्ता द्वारा इस तरह के घटनाक्रम की अदालत को सूचित किये बिना ही स्थगन प्राप्त कर लिया गया. जिसके बाद कोर्ट ने स्थगन खारिज किया, साथ ही याचिका को पूर्णत निराधार मानते हुए उक्त याचिका को भी निरस्त कर दिया. कोर्ट के आदेश के बाद अब राज्य स्तरीय नियुक्ति की प्रक्रिया पुनः शुरू की जायेगी. 

हाईकोर्ट द्वारा याचिका खारिज किए जाने के बाद पूरे प्रदेश में 14580 पदों पर शिक्षकों की भर्ती का रास्ता साफ हो गया है, इस महत्वपूर्ण मामले में राज्य शासन को हाईकोर्ट से बड़ी राहत मिली है. हाईकोर्ट ने आज भर्ती प्रक्रिया पर रोक हटा दिया है. वहीं लंबे समय से शिक्षक भर्ती की राह देख रहे युवाओं को लिए भी यह खुशी का फैसला साबित हुआ है, अब बताया जा रहा है कि राज्य सरकार जल्द ही शिक्षक भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा.