छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़: प्रदेश के कई इलाकों में आज गरज-चमक के साथ होगी बारिश

रायपुर।  राजधानी समेत प्रदेशभर में लगातार बारिश हो रही है। रविवार को भी राजधानी समेत प्रदेश के कई इलाकों में बारिश हुई। मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक आने वाले 24 घंटों में प्रदेश के कई इलाकों में अभी भी भारी बारिश की चेतावनी है। एक या दो जगह बिजली गिर सकती है। रविवार को राजधानी में शाम पांच बजे तक 0.6 मिली मीटर (मिमी) बारिश रिकार्ड हुई है। इसके अलावा मनोरा, दुलदुला, लोरमी, कुनकुरी, सरायपाली, पंडरिया में तीन सेंटीमीटर बारिश रिकार्ड हुई है।

कोंडगांव, कोरबा में दो सेंटीमीटर, भोपालपट्टनम, बगीचा, दरभा, गरियाबंद, तपकरा में एक सेंटीमीटर बारिश रिकार्ड हुई है। लगातार बारिश की वजह से प्रदेश में अधिकतम तापमान में अभी कोई विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है।


मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया कि एक निम्न दाब का केंद्र अभी भी पूर्वी राजस्थान और उससे लगे पश्चिमी मध्य प्रदेश के ऊपर स्थित है इसके साथ ऊपरी हवा का चक्रीय परिसंचरण 5.8 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। मानसून द्रोणिका जैसलमेर, निम्न दाब का केंद्र, सीधी, डाल्टनगंज और उसके बाद दक्षिण-पूर्व की ओर उत्तर- पूर्व बंगाल की खाड़ी तक 0.9 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। 

प्रदेश को प्रभावित करने वाले मुख्य मौसमी तंत्र, एक ऊपरी हवा का चक्रीय परिसंचरण 1.5 किलोमीटर से 5.8 किलोमीटर ऊंचाई तक उत्तर पश्चिम बंगाल की खाड़ी और उससे लगे तटीय उत्तरी उड़ीसा, तटीय पश्चिम बंगाल तथा तटीय बांग्लादेश के ऊपर स्थित है। इसकी वजह से सोमवार को प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज-चमक के साथ छीटे पड़ सकते हैं। प्रदेश में गरज चमक के साथ एक-दो स्थानों पर वज्रपात होने और भारी वर्षा हो सकती है।