छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़: प्रदेश समेत बिलासपुर संभाग के कई क्षेत्रों में 18 जून तक मध्यम से भारी बारिश की चेतावनी

बिलासपुरI निम्न दबाव के क्षेत्र और मानसून के प्रभाव से प्रदेश समेत बिलासपुर संभाग के कई क्षेत्रों में आगामी 18 जून तक मध्यम से भारी बारिश की संभावना है। मौसम वैज्ञानिक एके दास के अनुसार निम्न दाब का क्षेत्र दक्षिण झारखंड के ऊपर स्थित है इसके साथ ऊपरी हवा का चक्रिय चक्रवाती घेरा 5.8 किलोमीटर ऊंचाई पर स्थित है। एक द्रोणिका दक्षिण पंजाब से एक निम्न दाब के केंद्र तक स्थित है।

15 जून को प्रदेश के अनेक स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। प्रदेश में एक-दो स्थानों में गरज चमक के साथ भारी वर्षा होने तथा आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है। वर्षा का क्षेत्र मुख्यत: उत्तर छत्तीसगढ़ रहने की संभावना है। प्रदेश में अधिकतम तापमानों में बड़ा परिवर्तन होने की संभावना नहीं है फिर भी दक्षिण छत्तीसगढ़ में अधिकतम तापमान में वृद्धि होने की संभावना है। सोमवार को शहर का तापमान अधिकतम 31.4 और न्यूनतम 29.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

मौसम विभाग ने बुलेटिन जारी किया, जिसमें उत्तर छत्तीसगढ़ के जशपुर, सरगुजा, पेण्ड्रा, मुंगेली, बिलासपुर, कोरबा, रायगढ़, कवर्धा, बेमेतरा, बलौदाबाजार, जांजगीर, महासमुंद और इससे लगे आसपास के क्षेत्रों में गरज और चमक के साथ मध्यम से तेज बारिश और वज्रपात होने की प्रबल संभावना जताई गई।

संभाग में आगामी 18 जून तक की स्थिति

मौसम विभाग के मुताबिक बिलासपुर जिले में 15 जून को मध्यम से भारी वर्षा और 16 , 17 व 18 जून को कुछ स्थानों पर बारिश होगी। इसी प्रकार रायगढ़ में 15 जून कुछ स्थानों पर, 16 जून को मध्यम से भारी और 17 व 18 जून को कुछ स्थानों पर बारिश होगी। मुंगेली में 15 ,16,17,18 जून को कुछ स्थानों पर बारिश। कोरबा में 15 व 16 जून को मध्यम से भारी बारिश और 17 व 18 जून को कई स्थानों पर बारिश होगी। जांजगीर-चांपा जिले में 15,16,17,18 जून को कुछ स्थानों पर बारिश होगी।