छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़: बच्चों को आज से लगेगा ‘न्यूमोकोकल इंजेक्शन’, निमोनिया समेत 13 जानलेवा इंफेक्शन से होगी रक्षा

रायपुर: कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच आज से प्रदेश के बच्चों के लिए जीवनरक्षा योजना की शुरुवात होने वाली है। मंगलवार से प्रदेश के सभी जिला अस्पतालों समेत प्राथमिक और सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रो में बच्चों को निमोनीया समेत 13 जानलेवा इंफेक्शन से बचाने वाली दवा PCV यानी न्यूमोकोकल की तीनों डोज का टीका निशुल्क लगाया जाएगा।

डाक्टरों का कहना है की यह टीका न सिर्फ निमोनिया समेत 13 टीकों के अलावा कोरोना से बचाव करने में मददगार साबित होगा। अब तक सरकारी केंद्र में यह टीका नहीं लगाया जाता था और मां-बाप को यह टीका निजी अस्पतालों में लगवाना पड़ता था। एक टीके की कीमत 32 सौ से 4 हजार रुपए होती थी। डेढ़ महीने, साढ़े तीन महीने और साढ़े 9 महीने में लगने वाले टीके में परिवार को कम से कम साढ़े दस हजार रुपए खर्च करने पड़ते थे।

जानलेवा बीमारियों से बचाव के साथ ही निशुल्क टीकाकरण से परिवारों की इस राशि की बचत होगी। इस योजना की शुरुवात स्वास्थ्य मंत्री वर्चुअल माध्यम से चिप्स ऑफिस से करेंगे, जिसके बाद पूरे प्रदेश में यह सुविधा शुरु की जाएगी। वहीं, जो परिवार इस दवा का पहला टीका लगवा चुके हैं वो आगे के टीके भी इस योजना के तहत लगवा सकेंगे।