छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़: राज्य ओपन स्कूल ने जारी किए परीक्षा को लेकर दिशा निर्देश, 10वीं-12वीं के परीक्षार्थी घर बैठे देंगे एग्जाम

 

रायपुर। राज्य ओपन स्कूल ने परीक्षा को लेकर दिशा निर्देश जारी कर दिए हैं। छत्तीसगढ़ में ओपन स्कूल की परीक्षा भी घर बैठें ही परीक्षार्थी देंगे। अब जब राज्य में जब कोरोना का संक्रमण कम हुआ है, तो छात्रों के लिए परीक्षा को लेकर नया निर्देश जारी किया गया है। छात्रों को अध्ययन केंद्र में प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिका दी जाएगी। परीक्षार्थी उत्तर पुस्तिका को घर में लिखकर 5 दिन के भीतर अध्ययन केंद्र में जमा करेंगे। राज्य सरकार के निर्देश के बाद राज्य ओपन स्कूल परीक्षा को लेकर दिशा निर्देश जारी कर दिये हैं। इससे पहले 10वीं और 12वीं की मुख्य और अवसर परीक्षाएं 24 मई 2021 से 15 जून 2021 तक आयोजित होनी थी, लेकिन कोरोना की वजह से परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था।

इस तारीख तक जमा कर सकते हैं उत्तर पुस्तिका

हायर सेंकेंडरी परीक्षार्थियों के लिए उत्तर पुस्तिका और पश्न पत्र 21 जून से बटेंगे। 21 जून के प्रश्न पत्र का उत्तर 26 जून तक 22 जून को मिलने वाली उत्तर पुस्तिका को 27 जून तक, 23 जून को मिलने वाले प्रश्न पत्र को 28 जून तक, 24 जून को मिलने वाली उत्तर पुस्तिका को 29 जून तक और 25 जून को मिलने वाली उत्तर पुस्तिका को 30 जून तक जमा करा सकते हैं।

हाईस्कूल की परीक्षा का ये नियम

हाईस्कूल की परीक्षा 1 जुलाई से शुरू होगी। 1 जुलाई को बांटी जाने वाली उत्तर पुस्तिका 6 जुलाई तक, 2 जुलाई को बांटी गयी उत्तर पुस्तिका 7 जुलाई तक, 3 जुलाई को बांटी जाने वाली उत्तर पुस्तिका 8 जुलाई तक, 4 जुलाई को बांटी जाने वाली उत्तर पुस्तिका 9 जुलाई तक और 5 जुलाई को बांटी जाने वाली उत्तर पुस्तिका 10 जुलाई तक जमा की जा सकेगी।

ओपन स्कूल की तरफ से परीक्षार्थियों को एसएमएस के जरिये प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिका को लेकर मैसेज किया जायेगा। जिन छात्रों को एसएमएस नहीं मिलता है वो वितरण के अंतिम दिन उपस्थित होंगे। कोई विद्यार्थी अगर कोरोना पॉजेटिव होता है, तो अपने किसी परिजन को प्रश्न पत्र लेने और जमा करने के लिए नामित किया जा सकता है। अगर कोई परीक्षार्थी तय वक्त तक उत्तर पुस्तिका जमा नहीं करता है, तो वो अनुपस्थित माना जायेगा। उत्तर पुस्तिका के पहले पेज में रोल नंबर, विषय, विषय कोड और हस्ताक्षर जरूरी होगा।