छत्तीसगढ़

अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय: छात्र घबराएं नहीं, वेबसाइट पर 15 दिनों तक सुरक्षित रहेगा प्रश्नपत्र

 

कोरबा/ बिलासपुर। अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय की मुख्य परीक्षा में शामिल होने वाले परीक्षार्थी घबराएं नहीं। वेबसाइट पर 15 दिनों तक प्रश्नपत्र सुरक्षित रहेगा। जिसे वे आसानी से डाउनलोड कर पर्चा हल कर सकते हैं। 

स्नातक व स्नात्कोत्तर अंतिम वर्ष और डिप्लोमा पाठ्यक्रमों की मुख्य परीक्षा 2020-21 में शामिल होने वाले छात्र-छात्राओं की परीक्षाएं एक जून से जारी हैं।

कोरबा जिले में संबद्ध 19 कालेज संचालित हैं, जहां के छात्र-छात्राओं को आनलाइन मोड पर घर से पर्चा देने की व्यवस्था में तकनीकी प्रक्रिया में ज्यादा परेशान होना न पड़े, इसे देखते हुए विश्वविद्यालय की ओर से कुछ विशेष व्यवस्था भी की जा रही है। इसके लिए संबंधित विषय की परीक्षा और समय-सरणी के अनुसार प्रश्न पत्र अपलोड करने में छात्रों असुविधा से बचाने के लिए एक जुगत की गई है। इसमें प्रत्येक विषय का प्रश्न पत्र परीक्षा के लिए निर्धारित समय-सारणी में पर्चे के दिन एक नहीं छह बार अपलोड किया जाएगा।

इसके अलावा प्रश्न पत्र भी एक-दो नहीं, बल्कि पूरे 15 दिन तक वेबसाइट में उपलब्ध रहेंगे। इससे छात्रों को प्रश्न पत्र डाउनलोड करने के लिए परेशान नहीं होना पड़ेगा। छात्र-छात्राओं का एक ही कक्षा, सेमेस्टर का प्रश्न पत्र एक ही तिथि में कई शिफ्ट में अपलोड होगा। इसमें विभिन्न कक्षा व पर्चा शामिल होंगे। छात्र-छात्राओं को विशेष रूप से संलग्न समय सारणी का अवलोकन ध्यान से करते हुए परीक्षा सामग्री डाउनलोड करना चाहिए। इस तरह किसी तिथि पर संबंधित कक्षा के जिन प्रश्न पत्रों को अपलोड किया जा रहा, इसकी उन्हें जानकारी हो और वे अपनी कक्षा और विषय के प्रश्न पत्र को निर्धारित तिथि में शिफ्ट कर डाउनलोड कर सकें।

प्रक्रिया सरल बनाने पहले दी गई यह सुविधा

इससे पहले विषयवार प्रश्न पत्र परीक्षा तिथि को कुल छह बार अपलोड होंगे। प्रक्रिया को सरल बनाने के लिए विश्वविद्यालय की ओर से सुबह सात बजे, नौ बजे, 11 बजे, दोपहर एक बजे, तीन बजे व शाम पांच बजे अपलोड किए गए प्रश्न पत्र दिन में छह बार छात्र अपलोड करने की व्यवस्था भी दी गई, ताकि छात्र अपनी सुविधानुसार उन्हें लाउनलोड कर सकें। विश्वविद्यालय की ओर से यह कहा गया है कि परीक्षार्थियों को उत्तरपुस्तका जमा करने के लिए पर्याप्त समय मिलेगा। इसलिए वे आंसरशीट को अगला आदेश आने तक सुरक्षित रखेंगे।

उत्तर पुस्तिका जमा करने 20 दिन का समय

परीक्षार्थियों को किसी भी तरह की परेशानी न हो, इसका प्रयास करने की बात की जा रही। विश्वविद्यालय की ओर से परीक्षार्थियों को अपनी भरी हुई उत्तरपुस्तिकाएं जमा करने के लिए भी 20 दिन का पर्याप्त समय भी दिया गया है। छात्र-छात्राओं को उन उत्तरपुस्तिकाओं को डाउनलोड कर अपने लिए पर्चा हल करने परीक्षा सामग्री तैयार करना पड़ रहा है, जो उन पर आर्थिक मुश्किलों का बोझ साबित हो रहा।