छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़: 12वीं के परीक्षार्थियों को सप्लीमेंट्री आंसरशीट कम पड़े तो A4 साइज पेपर में जवाब लिखकर मेन आंसरशीट में अटैच करें, जुलाई में आएगा रिजल्ट

तस्वीर रायपुर के दानी गर्ल्स स्कूल की है। - Dainik Bhaskar

रायपुर। 12वीं के ऐसे स्टूडेंट्स जिन्हें आंसरशीट कम पड़ जाए उनके लिए गुरुवार को माध्यमिक शिक्षा मंडल ने एक अहम आदेश जारी किया है। अब अगर सप्लीमेंट्री आंसरशीट कम पड़ जाए तो स्टूडेंट A4 साइज के पेपर में उत्तर लिखकर इसे मेन आंसरशीट के साथ अटैच करके जमा कर सकता है। छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा मंडल के अफसरों ने बताया कि बोर्ड 12वीं के स्टूडेंट्स को हर विषय के उत्तर लिखने के लिए एक-एक मुख्य उत्तर पुस्तिकाएं दे रहा है। इसके अलावा एक-एक पूरक उत्तर पुस्तिकाएं (सप्लीमेंट्री) दी जा रही है।
ध्यान रहे पेपर अलग न हो
यानी कि किसी छात्र के अगर पांच विषय हैं तो उसे पांच मुख्य उत्तर पुस्तिका और पांच पूरक उत्तर पुस्तिका दी जा रही है। कुछ छात्रों ने पूरक उत्तर पुस्तिका कम होने की बात कही है। अब इसे लेकर कुछ गाइडलाइन जारी की गई है। मंडल की तरफ से कहा गया है कि छात्र को जिस विषय में पूरक उत्तर पुस्तिका की आवश्यकता नहीं है तो उस पूरक उत्तर पुस्तिका का उपयोग दूसरे विषय के लिए कर सकता है। अगर पांच उत्तर पुस्तिका भी छात्रों को कम पड़ती है तो छात्र A4 साइज के पेपर में उत्तर लिखकर मुख्य उत्तर पुस्तिका के साथ उसे अटैच कर सकते हैं, लेकिन ठीक तरह से इसे जमा करें ताकी A4 साइज पेपर अलग न हो।

कोरोना संक्रमण है तो ये करें स्टूडेंट
कोविड संक्रमित होने पर स्टूडेंट को खुद सेंटर पर जाने की जरूरत नहीं है। वो अपने किसी परिचित या घर वालों को सेंटर पर भेज सकता है। जो व्यक्ति स्टूडेंट की तरफ से सेंटर पर आएगा उसे स्टूडेंट का प्रवेश पत्र, आधार कार्ड की फोटो कॉपी और स्टूडेंट के कोरोना संक्रमित होने का सर्टिफिकेट साथ सेंटर लेकर आना होगा। ये सुविधा सिर्फ कोविड संक्रमितों के लिए होगी। सेंटर पर बाकी स्टूडेंट को खुद जाकर पेपर लेना या जमा करना होगा। 1 जून मंगलवार से शुरू हुई प्रक्रिया 5 जून तक चलेगी।

जुलाई में आएगा रिजल्ट
12वीं सीजी बोर्ड की उत्तरपुस्तिका का मूल्यांकन इस बार केंद्र में नहीं होगा। इस बार शिक्षकों के घर आंसरशीट भेजी जाएगी। 10 जून तक आंसरशीट स्कूलों में जमा होगी। इसे लेकर संभावना है कि 15 जून तक मूल्यांकन के लिए कापियां भेजी जाएगी। अफसरों का कहना है कि मूल्यांकनकर्ताओं की लिस्ट तैयार की जा रही है। इनकी लिस्ट में करीब 25 से 30 हजार मूल्यांकनकर्ता हैं।

कक्षा 12वीं के नतीजे जुलाई के दूसरे सप्ताह तक जारी होने की संभावना है। अफसरों का कहना है कि 10 जून तक छात्र अपनी आंसरशीट संबंधित स्कूलों में जमा करेंगे। इसके कुछ दिन के बाद मूल्यांकन के लिए कापियां भेज दी जाएगी। बारहवीं में करीब पौने तीन लाख छात्र हैं। 10-15 दिन में इनकी कापियां का मूल्यांकन हो जाएगा। इसके बाद रिजल्ट तैयार करने की प्रकिया चलेगी। इसलिए संभावना है कि नतीजे जुलाई के दूसरे सप्ताह तक जारी हो सकते हैं।

ये है इस बार परीक्षा का नियम

  • परीक्षार्थियों को निर्धारित केंद्र से उनके द्वारा चुने गए विषयों के प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिकाएं 1 जून से बंटना शुरू हो चुकी है, ये 5 जून तक बांटी जाएंगी।
  • परीक्षार्थी उत्तर पुस्तिका लेने के बाद 5 दिन की समय सीमा में अपने निर्धारित केंद्र में उसे वापस जमा करेंगे
  • जो छात्र 1 तारीख को प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिका लेंगे, उन्हें 6 तारीख तक उत्तर पुस्तिका जमा करनी होगी।
  • 5 दिन में जिस स्टूडेंट ने आंसरशीट जमा नहीं की उसे परीक्षा में अनुपस्थित माना जाएगा।
  • स्टूडेंट की सुविधा के लिए सरकारी छुट्‌टी के दिन भी सेंटर खुले रहेंगे और पेपर दिए या लिए जा सकेंगे।
  • परीक्षार्थी उत्तर पुस्तिका खुद लिखेगा, उत्तर पुस्तिका का पहले पेज पर पूरी जानकारी स्टूडेंट को देनी होगी।
  • उत्तर पुस्तिकाएं जमा करते समय छात्र को उपस्थिति पत्रक में हस्ताक्षर करना होगा
  • छात्र के द्वारा जितनी उत्तर पुस्तिका ली जाएगी पूरी की पूरी वापस जमा करनी होगी, अगर कोई कॉपी कोरी छूटी है तो उसे भी देना होगा।
  • स्टूडेंट को खुद आकर आंसरशीट जमा करनी होगी डाक, कुरियर से भेजी गई आंसर शीट स्वीकार नहीं की जाएगी।