छत्तीसगढ़

छत्तीसगढ़: मौसम विभाग का अलर्ट, कोरबा सहित 14 जिलों में आंधी के साथ हो सकती है हल्की बारिश, बिजली गिरने की भी चेतावनी

मौसम विभाग की इस तस्वीर में बिजली गिरने के संभावित क्षेत्रों को दिखाया गया है। - Dainik Bhaskar

रायपुर। स्थानीय सिस्टम के प्रभाव से प्रदेश के मौसम में उथल-पुथल जारी है। मौसम विज्ञान विभाग ने अगले चार घंटे का पूर्वानुमान जारी किया है। इसके मुताबिक छत्तीसगढ़ के 14 जिलों में एक-दो स्थानों पर आंधी उठने और गरज-चमक के साथ बिजली गिरने की संभावना जताई जा रही है।

रायपुर मौसम विज्ञान केंद्र ने शाम 5.40 बजे एक पूर्वानुमान जारी किया। इसके मुताबिक अगले चार घंटों में प्रदेश के 14 जिलों में आंधी उठ सकती है। गरज-चमक के साथ आकाशीय बिजली गिर सकती है। जिन जिलों के लिए यह आशंका जताई गई है उनमें सूरजपुर, सरगुजा, बलरामपुर, जशपुर, कोरबा, राजनांदगांव, बालोद, कांकेर, दुर्ग, रायपुर, धमतरी, गरियाबंद, बलौदाबाजार, महासमुंद और इससे लगे जिले शामिल हैं।

इससे पहले मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा ने बताया था, एक चक्रीय चक्रवाती घेरा बिहार और उससे लगे उत्तर पश्चिम बंगाल के ऊपर 2.1 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। प्रदेश में पश्चिमी हवा के साथ काफी मात्रा में नमी आ रही है। इसकी वजह से प्रदेश में एक-दो स्थानों पर हल्की वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छीटें पड़ने की संभावना है। प्रदेश में अधिकतम तापमान में विशेष परिवर्तन होने की संभावना नहीं है।

मौसम विभाग की ओर से जारी सेटेलाइट तस्वीर में बादलों से घिरे जिलों को देखा जा सकता है।

मौसम विभाग की ओर से जारी सेटेलाइट तस्वीर में बादलों से घिरे जिलों को देखा जा सकता है।

अधिकतर जिलों में हल्की से मध्यम वर्षा संभावित

मौसम पूर्वानुमान के मुताबिक प्रदेश के अधिकतर जिलों में आज रात तक हल्की से मध्यम स्तर की वर्षा संभावित है। वर्षा पूर्वानुमान रिपोर्ट के मुताबिक आज सरगुजा संभाग ही पूरी तरह सूखा रहने वाला था। बिलासपुर में पेंण्ड्रा और मुंगेली को ही सूखा बताया गया था। रायपुर और दुर्ग संभाग के सभी जिलों में एक-दो स्थानों पर हल्की वर्षा की अति संभावना जताई गई है। वहीं बस्तर संभाग के कई जिलों में कई स्थानों पर मध्यम से भारी बरसात की अति संभावना जताई गई है।