छत्तीसगढ़

बीएड में प्रवेश के लिए होंगे 26 से आनलाइन आवेदन जमा, स्नातक में 50 फीसद अंक पाने वाले ही होंगे पात्र

बिलासपुर। बैचलर आफ एजुकेशन (बीएड) में प्रवेश के लिए 26 नवंबर से आनलाइन आवेदन जमा होंगे। राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्ष परिषद (एससीइआरटी) रायपुर ने दिशा-निर्देश जारी कर दिया है। स्नातक में 50 फीसद अंक वाले छात्र-छात्राएं ही आवेदन के लिए पात्र होंगे। ऐसे में कला संकाय के छात्रों के लिए यह डगर कठिन हो सकती है।

अटल बिहारी वाजपेयी विश्वविद्यालय से संबद्ध संभाग में 44 बीएड कालेज हैं। जिसमें एक शासकीय व 43 निजी कालेज है। जिनमें 4000 सीट है। सत्र 2020-21 में प्रवेश के लिए तीन चरण में प्रवेश होना है। एससीईआरटी ने अपने वेबसाइट पर विस्तृत दिशा निर्देश जारी कर दिया है। पहले चरण के लिए 26 नवंबर से पांच दिसंबर तक आनलाइन आवेदन जमा होंगे। आवेदन निर्धारित प्रपत्र में भरकर जमा करना होगा।

तीन चरणों में होनी वाली इस काउंसिलिंग और प्रवेश की प्रकिया 30 जनवरी तक पूरा करना होगा। प्रवेश को लेकर सबसे बड़ी समस्या यह है कि इस बार स्नातक अंक के आधार पर मेरिट सूची जारी होगी। बीएससी, बीई व पांच वर्षीय इंटीग्रेटेड कोर्स वाले छात्रों को इससे काफी फायदा होगा। क्योंकि ज्यादातर छात्रों के नंबर अधिक होते हैं। जबकि इसकी तुलना में कला संकाय के छात्रों का नंबर कम रहता है। ऐसी स्थिति में कला संकाय के छात्र-छात्राओं को इस बार आसानी से प्रवेश नहीं मिलेगा।