छत्तीसगढ़

सीएम बघेल ने केंद्रीय मंत्री गडकरी से की मुलाकात, छत्तीसगढ़ में 3 नए नेशनल हाईवे घोषित करने किया आग्रह

नई दिल्ली।  दिल्ली दौरे पर गए सीएम भूपेश बघेल ने मंगलवार को केंद्रीय परिवन मंत्री नितिन गडकरी से मुलाकात की। सीएम भूपेश बघेल ने केंद्रीय मंत्री गडकरी को दीपावली की शुभकामनाएं दी और छत्तीसगढ़ से जुडे़ विभिन्न विषयों पर विचार-विमर्श किया।

केंद्रीय मंत्री गडकरी से मुलाकात के दौरान सीएम भूपेश बघेल ने छत्तीसगढ़ में 3 नये राष्ट्रीय राजमार्ग घोषित करने का आग्रह किया। साथ ही राष्ट्रीय राजमार्ग के चौड़ीकरण, उन्नयन, के लिए कार्यों की स्वीकृति देने और 11024.39 करोड़ रुपए के प्रस्तावित कार्यों की स्वीकृति देने का अनुरोध किया।

इससे पहले सीएम बघेल ने केंद्रीय पेट्रोलियम, प्राकृतिक गैस और इस्पात मंत्री धर्मेंद्र प्रधान से मुलाकात की। इस दौरान मुख्यमंत्री ने एफसीआई के अतिरिक्त राज्य के किसानों से खरीदे गए अधिशेष धान से बायो एथेनॉल उत्पादन के लिए अनुमति प्रदान करने का आग्रह किया। साथ ही मुख्यमंत्री ने वनांचल क्षेत्रों में मिट्टी के तेल का कोटा बढ़ाने की मांग भी की।

मुलाकात के दौरान मुख्यमंत्री सीएम भूपेश बघेल ने कहा कि छत्तीसगढ़ राज्य में खरीफ विपरण वर्ष 2018-19 में 80.38 लाख मेट्रिक टन एवं 2019-20 में 83.94 लाख मेट्रिक टन धान की खरीदी की गई। जिससे उत्पन्न होने वाले परिणामी चावल की केंद्रीय पूल एवं राज्य पूल में राज्य की सार्वजनिक वितरण प्रणाली में आवश्यक मात्रा के पश्चात भी धान अधिशेष रहा।