छत्तीसगढ़

भूमिपूजन से पहले दिवाली सी जगमग हुई अयोध्या,दुल्हन की तरह सजी रामलला की नगरी

पांच अगस्त को अयोध्या में भव्य राम मंदिर के लिए भूमि पूजन होना है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भूमि पूजन करेंगे। इस दौरान कई राज्यों के मुख्यमंत्री, केंद्रीय मंत्री, उद्योगपति, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के पदाधिकारी और राम मंदिर आंदोलन से जुड़े नेता अयोध्या में मौजूद रहेंगे। भूमि पूजन के लिए पूरे जोर-शोर से तैयारियां चल रही हैं। रामलला की नगरी को दुल्हन की तरह सजाया जा रहा है।

किसी चीज की कमी न रह जाए, इसके लिए उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री खुद तैयारियों पर नजर बनाए हुए हैं और लगातार समीक्षा कर रहे हैं। रविवार को सीएम योगी दूसरी बार अयोध्या दौरे पर तैयारियों की समीक्षा के लिए जा रहे हैं।

इसी बीच न्यूज एजेंसी एएनआई ने शनिवार को एक वीडियो साझा किया। इसमें रामलला की नगरी अयोध्या भूमि पूजन से पहले दिवाली सी जगमग हो गई है। सरयू के घाट से लेकर पूरे शहर को सजा दिया गया है। अयोध्या में चारों तरफ दीए जल रहे हैं।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री बीते शनिवार को राम मंदिर भूमि पूजन की तैयारियों का जायजा लेने अयोध्या पहुंचे थे। इ दौरान साधु-संतों के साथ बैठक में उन्होंने कहा था कि भूमि पूजन के एक दिन पहले और भूमि पूजन के दिन अयोध्या में सभी लोग दिवाली मनाएं, क्योंकि अयोध्या के बगैर दिवाली की कल्पना नहीं की जा सकती।

उन्होंने पौराणिक कथा का हवाला देते हुए कहा था कि भगवान राम जब वनवास से अयोध्या लौटे थे तो यहां दिवाली मनाई गई थी। इसके अलावा सीएम योगी ने उस दिन यह भी कहा था कि यह शुभ मुहूर्त 500 साल के इंतजार के बाद आया है। ऐसे में हमें कोई कमी नहीं रखनी है। साफ-सफाई और शहर के सौंदर्य को बनाए रखने के लिए उन्होंने अयोध्या वासियों से भी अपील की थी, जिसका असर आज से ही दिखने लगा है।