छत्तीसगढ़

नगरीय निकाय चुनाव: अब ऑनलाइन भी नामांकन भर सकेंगें उम्मीदवार

रायपुर –  नगरीय निकाय और पंचायत चुनाव  को लेकर राज्य निर्वाचन आयोग  की तैयारी जोरों पर है। शनिवार को न्यू सर्किट हाउस के सभा कक्ष में राज्य निर्वाचन आयुक्त ठाकुर रामसिंह ने अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया। प्रशिक्षण सुबह 10 से शाम 6 बजे तक चला।

नगरीय निकायों के चुनाव में पार्षद पद के उम्मीदवार ऑनलाइन नामांकन पत्र भर सकेंगे। ऑनलाइन सॉफ्टवेयर ओनो के माध्यम से नामांकन पत्र प्राप्त की व्यवस्था स्थापित करने वाले राज्यों में अब छत्तीसगढ़ भी शामिल हो गया हैं।

ऑनलाइन नामांकन भरने तथा निर्वाचन से जुड़े अन्य महत्वपूर्ण विषयों की जानकारी देने के लिए जिलों के उप जिला निर्वाचन अधिकारियों और मास्टर्स ट्रेनर्स के प्रशिक्षण का आयोजन किया गया।

ठाकुर ने कहा कि इस सॉफ्टवेयर के कारण रिटर्निंग अधिकारी संबंधित उम्मीदवार का नाम निर्देशन पत्र पहले ही ऑनलाइन देखकर प्रारम्भिक जांच कर सकेंगे। इससे अंतिम तिथि को अधिक संख्या में आने वाले नाम निर्देशन पत्र के कारण होने वाली कठिनाई से बचा जा सकेगा।

उन्होंने निर्देश दिए कि नाम निर्देशन पत्र भरने में कोई असुविधा न हो इसके लिए जिले में स्थित लोक सेवा केंद्र, जोन कार्यालय, नगर निगम, नगर पालिका और अन्य सुविधाजनक स्थानों पर कंप्यूटर के साथ डाटा एंट्री ऑपरेटर की व्यवस्था की जाए।

प्रशिक्षण के दौरान नगरपालिका नियमों में हाल ही में हुए संशोधनों की जानकारी दी गई। पार्षद के लिए निर्वाचन व्यय सीमा तय होने के कारण अभ्यर्थियों के व्यय लेखा की जांच के लिए निर्वाचक व्यय संपरीक्षक की नियुक्ति और उनके कार्यों के संबंध में भी जानकारी दी।