कोरबा

वर्ल्ड किकबॉक्सिंग चेम्पियनशिप टर्की के लिए तारकेश बने भारतीय टीम के कोच

➡️कोरबा जिले की ममता प्रजापति खेलेगी वर्ल्ड चेम्पियनशिप

➡️खेल मंत्री श्री उमेश पटेल ने दी शुभकामनाएं, पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने भी बढ़ाया उत्साह

तारकेश मिश्रा

कोरबा। अन्तराष्ट्रीय ओलम्पिक कमेटी से मान्यता प्राप्त किक बॉक्सिंग खेल की अंतरराष्ट्रीय संस्था वर्ल्ड एसोसिएशन ऑफ किकबॉक्सिंग ऑर्गेनाइजेशन (वाको) एवं टर्की किक बॉक्सिंग फेडरेशन के तत्वाधान में सीनियर वर्ग के वर्ल्ड किक बॉक्सिंग चैंपियनशिप का आयोजन 23 नवंबर से 1 दिसंबर तक टर्की के अंटालया में आयोजन किया जा रहा है। जिसमे विश्व के 67 देशों के लगभग 747 खिलाड़ी एवं ऑफिसियल हिस्सा लेंगे। उक्त प्रतियोगिता में भारतीय किकबॉक्सिंग का 9 सदस्यी दल वाको इंडिया किक बॉक्सिंग फेडरेशन के अंतर्गत अध्यक्ष संतोष कुमार अग्रवाल के नेतृत्व में हिस्सा ले रहा है। फेडरेशन ने भारतीय दल के प्रशिक्षक का दायित्व तारकेश मिश्रा को दिया है। तारकेश वाको इंडिया किक बॉक्सिंग फेडरेशन एवं छत्तीसगढ़ किक बॉक्सिंग एसोसिएशन के महासचिव भी हैं, इनके नेतृत्व एवं प्रशिक्षण से जिले एवं राज्य के किकबॉक्सिंग खिलाड़ी लगातार राज्य,राष्ट्रीय एवं अंतराष्ट्रीय स्तर की प्रतियोगिता में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर मेडल जीत रहे हैं। साथ ही एसजीएफाई, यूनिवर्सिटी गेम्स में भी अच्छा प्रदर्शन कर रहे हैं। एसोसिएशन द्वारा जिले में सीएमए- छत्तीसगढ़ मार्शल आर्ट एवं किकबॉक्सिंग एकेडमी का संचालन भी किया जा रहा जहां खिलाड़ियों को आधुनिक उपकरणों एवं तकनीक के साथ प्रशिक्षण दिया जा रहा है।

तारकेश मिश्रा ने बताया कि जिले एवं राज्य के खिलाड़ी अंतराष्ट्रीय स्तर पर लगातार देश का प्रतिनिधित्व कर रहे हैं, आयरलैंड, साउथ कोरिया, अनापा रूस, नेपाल में आयोजित प्रतियोगिताओं में यहां के खिलाड़ियों ने काफी अच्छा प्रदर्शन किया है।इसी तारतम्य में कोरबा जिले की निवासी एवं दुर्ग में अध्ययनरत होनहार राष्ट्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय पदक विजेता खिलाड़ी ममता प्रजापति का चयन टर्की में आयोजित इस वर्ल्ड चेम्पियनशिप के सीनियर वर्ग की 50 किलोग्राम पॉइंट फाइटिंग इवेंट की प्रतियोगिता के लिए हुआ है। इससे पूर्व ममता ने नेपाल में आयोजित वाको नेपाल ओपन एवं रोहतक में आयोजित राष्ट्रीय प्रतियोगिता में स्वर्ण पदक जीता था। इस प्रतियोगिता हेतु किकबॉक्सिंग एकेडमी सीएमए में इन्हें विशेष प्रशिक्षण भी दिया गया है।

ममता प्रजापति

श्री मिश्रा ने बताया की भारतीय टीम 23 नवंबर को दिल्ली के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से अंटालिया टर्की के लिए प्रस्थान करेगी चयनित खिलाड़ियों का विशेष प्रशिक्षण शिविर मैसूर में आयोजित किया गया था जिसमें इटली के कोच मैनुअल ऑडियो में आकर खिलाड़ियों को किक बॉक्सिंग के अंतरराष्ट्रीय स्तर के दांवपेच भी सिखाए थे।

राज्य की खिलाड़ी ममता ने प्रशिक्षक श्री मिश्रा के साथ खेल मंत्री श्री उमेश पटेल से सौजन्य भेंट की, माननीय मंत्री जी ने वर्ल्ड चेम्पियनशिप में अच्छा प्रदर्शन कर पदक जीतने हेतु प्रोत्साहित किया। इसी तारतम्य में प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ रमन सिंह ने भी सौजन्य भेट कर शुभकामनाएं दी है। टीम रवाना होने के पूर्व छग किकबॉक्सिंग एसोसिएशन के अध्यक्ष छगनलाल मूंदड़ा, छग ओलम्पिक एसोसिएशन के उपाध्यक्ष बशीर अहमद खान, क्रीड़ा भारती के प्रांत मंत्री सुमित उपाध्याय, एसोसिएशन के समस्त पदाधिकारी एवं सदस्य छत्तीसगढ़ मार्शल आर्ट एवं किकबॉक्सिंग एकेडमी के समस्त खिलाड़ियों ने भी इनका उत्साह बढ़ाते हुए उत्कृष्ट प्रदर्शन की कामना की है।